EVM पर कल प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा चुनाव आयोग

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में गड़बड़ी के आरोपों के बीच चुनाव आयोग ने सर्वदलीय बैठक में कहा था कि जल्द ही सभी राजनीतिक दलों को ईवीएम टैम्परिंग करने की चुनौती दी जाएगी।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Fri, 19 May 2017 11:03 AM (IST) Updated:Fri, 19 May 2017 11:07 AM (IST)
EVM पर कल प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा चुनाव आयोग
EVM पर कल प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा चुनाव आयोग

नई दिल्ली(एएनअाई)। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (इवीएम) हैक करने के लिए दी गई चुनौती पर चुनाव आयोग कल करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी देगा। इसके साथ ही अायोग इवीएम अौर वीवीपीएटी पर लाइव डेमो भी दिखाएगा।

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में गड़बड़ी के आरोपों के बीच चुनाव आयोग ने सर्वदलीय बैठक में कहा था कि जल्द ही सभी राजनीतिक दलों को ईवीएम टैम्परिंग करने की चुनौती दी जाएगी। सर्वदलीय बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने कहा था कि  हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में इस्तेमाल की गई ईवीएम में टैम्परिंग की चुनौती के साथ-साथ ये साबित करने का भी मौका पार्टियों को मिलेगा कि चुनाव आयोग के ईवीएम में छेड़छाड़ संभव है।
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत के बाद बहुजन समाज पार्टी की नेता मायावती ने ईवीएम में छेड़छाड़ का आरोप लगाया था। इसके साथ ही दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा था कि चुनाव आयोग ने 'हैकाथन' करने से मना किया।
मनीष सिसोदिया ने लिखा था कि मैंने चुनाव आयोग से कहा है कि हमें पिछले चुनाव में इस्तेमाल मशीन दे दें, हम उसे भी टैम्पर करके दिखा देंगे। लेकिन अभी तक आयोग ने माना नहीं है।

यह भी पढ़ेंः EVM विवाद पर महागठबंधन दो फाड़, राजद और जदयू के अलग-अलग सुर

हैकाथन का मतलब है कि आओ हमारी इवीएम टैम्पर करके दिखाओ। जबकि चुनाव आयोग चैलेंज देगा कि पिछले चुनाव में मशीन टेम्परिंग होने के सबूत दो। इसके बाद समाजवादी पार्टी समेत कई पार्टियों ने इसकी जांच की मांग की थी।
आम आदमी पार्टी ने गड़बड़ी का आरोप लगाया और उसके विधायक सौरभ भारद्वाज ने पिछले दिनों दिल्ली विधानसभा में एक डेमो देकर ये दावा किया कि ईवीएम में छेड़छाड़ संभव है।

यह भी पढ़ेंः 'आप' ने EC को दिया चैलेज, कहा- अपनी EVM दो, हम जिसको चाहेंगे उसे जिता देंगे

chat bot
आपका साथी