तमिलनाडु के सरकारी स्कूलों में टीवी के माध्यम से होगी पढ़ाई, पांच निजी चैनलों से होगा प्रसारण

सरकारी स्कूलों में बड़ी संख्या में गरीब तबके से बच्चे आते हैं और उनमें से कई के पास स्मार्टफोन जैसे महंगे उपकरण नहीं हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 07:55 PM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 08:06 PM (IST)
तमिलनाडु के सरकारी स्कूलों में टीवी के माध्यम से होगी पढ़ाई, पांच निजी चैनलों से होगा प्रसारण
तमिलनाडु के सरकारी स्कूलों में टीवी के माध्यम से होगी पढ़ाई, पांच निजी चैनलों से होगा प्रसारण

एरोडे, प्रेट्र। तमिलनाडु में सरकारी स्कूलों के छात्रों को टीवी के माध्यम से पढ़ाया जाएगा न कि ऑनलाइन। राज्य के शिक्षा मंत्री केए सेनगोतैयन ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

एरोडे जिले में गोबिचेट्टिपलयम में मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी जब कक्षा का उद्घाटन करेंगे तब कक्षा के लिए कार्यक्रम और समय की घोषणा की जाएगी।

शिक्षा मंत्री की बुधवार को ऑनलाइन कक्षा के बारे में की गई घोषणा से बहस छिड़ गई थी। चूंकि सरकारी स्कूलों में बड़ी संख्या में गरीब तबके से बच्चे आते हैं और उनमें से कई के पास स्मार्टफोन जैसे महंगे उपकरण नहीं हैं। मंत्री ने कहा कि पांच निजी चैनल निर्धारित समय पर मुफ्त में कक्षाओं का प्रसारण करेंगे। कुछ हिस्सों में खास तौर से माता-पिता विरोध कर रहे हैं। उनका विचार है कि बच्चे ऑनलाइन कक्षा के लिए तैयार नहीं हैं। उन्होंने कहा कि कक्षाएं आयोजित करने की तैयारी की जा रही है। यह 13 जुलाई से शुरू हो जाएगी।

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए टीचरों को किया जा रहा है प्रशिक्षित

वहीं, दूसरी ओर कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते देश के दूसरे हिस्सों में छात्र-छात्राओं के लिए शुरू ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की गईं हैं। ऑनलाइन कक्षाएं शिक्षक-शिक्षिकाओं के लिए भी नया अनुभव है। नया सत्र शुरू होने के बाद शिक्षक-शिक्षिकाओं को ऑनलाइन माध्यम में प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इसमें सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं को यह प्रशिक्षण दिया जाता है कि कि ऑडियो, वीडियो, पीपीटी, एनिमेटेड और म्यूजिकल वीडियो द्वारा किस प्रकार ऑनलाइन शिक्षा को और रोचक बनाया जा सके।

chat bot
आपका साथी