पीएनबी घोटाला: ईडी ने थाईलैंड में जब्त की मेहुल चोकसी की फैक्टरी

एजेंसी ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा कि मनी लांड्रिंग कानून के तहत एबीक्रेस्ट (थाईलैंड) लिमिटेड को जब्त किया गया है।

By Manish NegiEdited By: Publish:Fri, 04 Jan 2019 08:40 PM (IST) Updated:Fri, 04 Jan 2019 08:40 PM (IST)
पीएनबी घोटाला: ईडी ने थाईलैंड में जब्त की मेहुल चोकसी की फैक्टरी
पीएनबी घोटाला: ईडी ने थाईलैंड में जब्त की मेहुल चोकसी की फैक्टरी

नई दिल्ली, प्रेट्र। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नए साल में पीएनबी घोटाले में बड़ी कार्रवाई करते हुए भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी के गीतांजलि समूह की थाईलैंड स्थित कंपनी को जब्त कर लिया है। एजेंसी ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा कि मनी लांड्रिंग कानून के तहत एबीक्रेस्ट (थाईलैंड) लिमिटेड को जब्त किया गया है। इस कंपनी की कुल कीमत 13.14 करोड़ रुपये है। इस तरह से प्रवर्तन निदेशालय अब तक पीएनबी घोटाले में 4,765 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर चुका है।

ईडी ने कहा कि एबीक्रेस्ट (थाईलैंड) लिमिटेड को जब्त करने के लिए अंतरिम आदेश जारी कर दिया गया है। जांच से पता चला है कि पीएनबी द्वारा गैरकानूनी तरीके से जारी 92.3 करोड़ रुपये के एलओयू से इस कंपनी को भी लाभ पहुंचा था। इसका पुख्ता सुबूत जुटाने के बाद कि यह कंपनी गीतांजलि समूह की है, इसे जब्त करने का फैसला लिया गया। मनी लांड्रिंग कानून के तहत निदेशालय इस मामले की जांच कर रहा है। अधिकारियों ने कहा कि विदेश स्थित संपत्ति जब्त करने को कानूनी मान्यता देने के लिए जल्द ही न्यायिक अनुरोध पत्र जारी कर दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि चोकसी, उसके भांजे नीरव मोदी और अन्य के खिलाफ 13,000 करोड़ रुपये से अधिक के पीएनबी घोटाले में विभिन्न आपराधिक कानूनों के तहत जांच की जा रही है। ईडी और सीबीआइ द्वारा यह मामला दर्ज करने के बाद से चोकसी और नीरव दोनों देश से फरार चल रहे हैं।

chat bot
आपका साथी