Earthquake in Manipur: मणिपुर में भूकंप, रिक्टर पैमाने पर 5.1 रही तीव्रता

मणिपुर में आज फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता 5.1 रही। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप का केंद्र उखरूल रहा।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Tue, 01 Sep 2020 09:10 AM (IST) Updated:Tue, 01 Sep 2020 09:10 AM (IST)
Earthquake in Manipur: मणिपुर में भूकंप, रिक्टर पैमाने पर 5.1 रही तीव्रता
Earthquake in Manipur: मणिपुर में भूकंप, रिक्टर पैमाने पर 5.1 रही तीव्रता

इंफाल, एएनआइ। मणिपुर में आज फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता 5.1 रही। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप का केंद्र उखरूल रहा। राहत की बात यह रही भूकंप में किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है। 

बता दें कि कोरोना काल में लगातार देश-विदेश से भूकंप की खबरें आ रही है। पिछले दिनों भी लगातार देश के कई हिस्सों से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

11 अगस्त को भी आया था भूकंप 

बता दें कि इससे 11 अगस्त की शाम को भी मणिपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने जानकारी दी थी कि यह भूकंप शाम सात बजकर 27 मिनट पर आया था। मोइरंग से 43 किलोमीटर दक्षिण इस भूकंप केंद्र था और तीव्रता 4.0 मापी गई थी। इस दौरान किसी भी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था।

क्यों आता है भूकंप

पृथ्वी की बाह्य परत में अचानक हलचल से उत्पन्न ऊर्जा के परिणाम स्वरूप भूकंप आता है। यह ऊर्जा पृथ्वी की सतह पर, भूकंपी तरंगें उत्पन्न करती है, जो भूमि को हिलाकर या विस्थापित कर के प्रकट होती है।भूकंप के कारण

भूकंप का कारण

भूकंप प्राकृतिक घटना या मानवजनित कारणों से हो सकता है। अक्सर भूकंप भूगर्भीय दोषों के कारण आते हैं। भारी मात्रा में गैस प्रवास, पृथ्वी के भीतर मुख्यत: गहरी मीथेन, ज्वालामुखी, भूस्खलन, और नाभिकीय परिक्षण ऐसे मुख्य दोष हैं।

 भूकंप का प्रभाव

भूकंप से जान, माल की हानि, मूलभूत आवश्यकताओं की कमी, रोग आदि होता है। इमारतों व बांध, पुल, नाभिकीय ऊर्जा केंद्र को नुकसान पहुंचता है। भूस्खलन व हिम स्खलन होता है जो पहाड़ी व पर्वतीय इलाकों में क्षति का कारण हो सकता है। विद्युत लाइन के टूट जाने से आग लग सकती है। समुद्र के भीतर भूकंप से सुनामी आ सकता है। भूकंप से क्षतिग्रस्त बांध के कारण बाढ़ आ सकती है।

chat bot
आपका साथी