दाखिले की उम्मीद लेकर आई तीसरी कटऑफ

दिल्ली विश्व विद्यालय (डीयू) में दाखिला के लिए आवेदन करने वाले छात्रो के लिए तीसरी कटऑफ राहत भरी है, लेकिन अधिकांश कोर्स में दाखिला सामान्य वर्ग के लिए मुश्किल है, क्योंकि वहां पर सीटें भर गई हैं। कटऑफ में .25 फीसद से 10 फीसद तक की गिरावट आई है। नार्थ

By Sachin kEdited By: Publish:Sat, 04 Jul 2015 01:05 AM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2015 07:03 AM (IST)
दाखिले की उम्मीद लेकर आई तीसरी कटऑफ

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली विश्व विद्यालय (डीयू) में दाखिला के लिए आवेदन करने वाले छात्रो के लिए तीसरी कटऑफ राहत भरी है, लेकिन अधिकांश कोर्स में दाखिला सामान्य वर्ग के लिए मुश्किल है, क्योंकि वहां पर सीटें भर गई हैं।

कटऑफ में .25 फीसद से 10 फीसद तक की गिरावट आई है। नार्थ कैंपस में हिंदी और संस्कृत के विषयों की कटऑफ में गिरावट दर्ज कर की गई है। हालांंकि, अब भी छात्रों के समक्ष नार्थ कैंपस में दाखिला पाने की उम्मीद है, क्योंकि यहां पर सामान्य वर्ग में भी सीटें खाली हैं।

उधर, साउथ कैंपस के अधिकांश कॉलेजों में एक या दो कोर्स में दाखिला के लिए सीटें बची हैं। कहीं पर एक कोर्स तो कहीं पर दो कोर्स में सामान्य वर्ग के लिए सीटें हैं। अधिकांश सीटें भर गई हैं। कॉलेज के प्रिंसिपल के मुताबिक, अधिकांश कोर्स में सीटें भर चुकी हैं। ऐसे में लोकप्रिय कोर्स में हम और कटऑफ नहीं गिरा सकते। .25 फीसद कटऑफ गिराने पर भी छात्रों की संख्या में इजाफा हो जाता है।

नार्थ कैंपस में हालांकि आर्ट और कॉमर्स के विषयों में कटऑफ अधिक नहीं गिरा है, लेकिन कॉलेज बदलने से कई कॉलेजों में सीटें खाली हो गई हैं। दौलतराम कॉलेज में बीए ऑनर्स इंग्लिश, हिंदी, बीकॉम में सीटें खाली हैं। जबकि हंसराज कॉलेज में अर्थशास्त्र,इतिहास, संस्कृत में सीटें खाली हैं। ङ्क्षहदू कॉलेज में भी बीए, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी और इतिहास ऑनर्स में सीटें खाली हैं और कटऑफ में कमी आई है।

किरोड़ीमल कॉलेज ने भी अपनी कटऑफ में कमी की है। यहां पर बीए अर्थशास्त्र आनर्स, भूगोल, इतिहास, राजनीतिक विज्ञान में सीटें सामान्य वर्ग में खाली हैं। मिरांडा हाउस कॉलेज में बीए, इकोनामिक, संस्कृत में सीटें खाली हैं। रामजस कॉलेज में अर्थशास्त्र ऑनर्स, अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, संस्कृत में सीटें खाली हैं। श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में भी बीए अर्थशास्त्र ऑनर्स में सामान्य वर्ग में सीटें खाली हैं, जबकि बीकॉम ऑनर्स में आरक्षित वर्ग में सीटें खाली हैं।

संबंधित अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी