बड़ी लापरवाही: गर्भवती महिला को चढ़ाया HIV संक्रमित रक्त, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

24 वर्षीय गर्भवती महिला को ब्लड बैंक से कथित दूषित खून चढ़ाने के बाद एचआईवी से संक्रमित होने का मामला सामने आया है।

By Arti YadavEdited By: Publish:Thu, 27 Dec 2018 10:07 AM (IST) Updated:Thu, 27 Dec 2018 10:07 AM (IST)
बड़ी लापरवाही: गर्भवती महिला को  चढ़ाया HIV संक्रमित रक्त, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप
बड़ी लापरवाही: गर्भवती महिला को चढ़ाया HIV संक्रमित रक्त, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

विरधूनगर, एजेंसी। तमिलनाडु में गर्भवती महिला को एचआईवी संक्रमित रक्त चढ़ाने का पता लगने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया है। राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी ब्लड बैंकों में रखे खून की जांच के आदेश दिए हैं। 24 वर्षीय महिला को सरकारी ब्लड बैंक से लेकर रक्त चढ़ाया गया था।

स्वास्थ्य मंत्री सी विजय भास्कर ने बताया है कि सत्तूर के सरकारी अस्पताल में स्थित ब्लड बैंक के तीनों टेक्निशियनों को बर्खास्त कर दिया गया है। इसी ब्लड बैंक से गया संक्रमित रक्त गर्भवती महिला को चढ़ाया गया था। मामले को स्तब्धकारी बताते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ऐसा प्रदेश में पहले कभी नहीं हुआ। मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पीड़ित महिला और उसके पति की शिकायत पर ब्लड बैंक के डॉक्टरों, नर्सो और अन्य कर्मचारियों के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। राज्य सरकार ने कहा है कि महिला और उसके बच्चे को एड्स होने से बचाव के लिए हर संभव उपाय किए जा रहे हैं। प्रदेश के सभी ब्लड बैंकों में रखे रक्त की जांच कराई जा रही है जिससे दोबारा ऐसी कोई घटना नहीं हो।

पता चला है कि एचआईवी संक्रमित रक्त 19 साल के एक युवक का था। विरधूनगर में स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक आर मनोहरन ने कहा है कि महिला को प्रसव के लिए सत्तूर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसकी दशा पर पूरी नजर रखी जा रही है।

chat bot
आपका साथी