PM मोदी के नेतृत्व में 2014 से पहले से चली आ रही 'पॉलिसी पैरालिसिस' की बीमारी खत्म: नकवी

भाजपा के वरिष्ठ नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को कहा कि 2014 से पहले मौजूद नीतिगत पक्षाघात की बीमारी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सुधार प्रदर्शन और परिवर्तन के संकल्प से मिटा दिया गया है ।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 10 Jun 2023 03:51 PM (IST) Updated:Sat, 10 Jun 2023 03:51 PM (IST)
PM मोदी के नेतृत्व में 2014 से पहले से चली आ रही 'पॉलिसी पैरालिसिस' की बीमारी खत्म: नकवी
PM मोदी के नेतृत्व में 2014 से पहले से चली आ रही 'पॉलिसी पैरालिसिस' की बीमारी खत्म

नई दिल्ली, एजेंसी। भाजपा के वरिष्ठ नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को कहा कि 2014 से पहले मौजूद 'नीतिगत पक्षाघात की बीमारी' को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 'सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन' के संकल्प से मिटा दिया गया है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि मोदी ने दिखाया है कि एक नेता अपनी शक्ति से नहीं बल्कि लोगों को सशक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता और दृढ़ विश्वास से महान बनता है।

नकवी ने किाय स्किल सेंटर का उद्घाटन

यहां वजीरपुर में रोटरी डेल्हीट्स फाउंडेशन द्वारा स्थापित स्किल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का उद्घाटन करने के बाद नकवी ने कहा कि बदलाव संयोग से नहीं, बल्कि दृढ़ संकल्प और समर्पण से आता है।

उन्होंने कहा कि भारत के "गरीब देश" के टैग को "दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था" से बदल दिया गया है।

नकवी ने कहा कि 2014 से पहले मौजूद नीतिगत पक्षाघात की बीमारी को प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन के दृढ़ संकल्प से मिटा दिया गया है।

उन्होंने कहा कि 2014 से पहले "नाजुक पांच" अर्थव्यवस्थाओं का हिस्सा होने के कारण, भारत अब मोदी के नेतृत्व में दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है।

उन्होंने कहा कि भारत सबसे पसंदीदा निवेश स्थलों में से एक बन गया है और देश आज एक प्रमुख विनिर्माण केंद्र के रूप में उभरा है।

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत 63वें स्थान पर

नकवी ने कहा कि भारत ने 2022 में 770 अरब डॉलर का रिकॉर्ड निर्यात लक्ष्य हासिल किया और देश, जो 2014 में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में 142वें स्थान पर था, अब 63वें स्थान पर पहुंच गया है।

उन्होंने कहा कि भारत साढ़े तीन ट्रिलियन डॉलर से अधिक की अर्थव्यवस्था बन गया है और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता भी बन गया है।

भाजपा नेता ने कहा कि देश ने अप्रैल, 2023 में 1.87 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड माल और सेवा कर संग्रह देखा।

नकवी ने कहा कि पिछले नौ वर्षों के दौरान मोदी सरकार ने न केवल वंचित वर्गों को अर्थव्यवस्था की मुख्यधारा से जोड़ा है, बल्कि सभी वर्गों का समावेशी सशक्तिकरण भी सुनिश्चित किया है।

भारत की दुनिया में बढ़ी है साख

उन्होंने जोर देकर कहा कि वैश्विक तनाव और समस्याओं के बाद भी भारत की अर्थव्यवस्था की स्थिरता से दुनिया भर में देश की साख बढ़ी है। नकवी ने कहा कि पूरी दुनिया भारत की ओर भरोसे और उम्मीद से देख रही है। यह देखते हुए कि भारत में दुनिया की सबसे बड़ी युवा आबादी है, नकवी ने कहा कि युवाओं का कौशल विकाससमय की मांग है।

उन्होंने कहा कि रोटरी डेल्हीइट्स फाउंडेशन द्वारा स्थापित कौशल केंद्र युवाओं के रोजगारोन्मुख कौशल विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इस अवसर पर राज्यसभा सांसद नारायण दास गुप्ता, वजीरपुर के विधायक राजेश गुप्ता, रोटरी जिला डीजी अशोक कंटूर, रोटरी डेल्हीइट्स फाउंडेशन की अध्यक्ष रीमा गर्ग सहित अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी