हीरा व्यापारियों ने जवानों को दिए दस हजार धूप के चश्मे

चिलचिलाती गर्मी में भारत-पाकिस्तान सीमा की सुरक्षा कर रहे बीएसएफ जवानों को मुंबई और सूरत के हीरा कारोबारियों से बड़ी राहत मिली है।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Tue, 07 Jun 2016 09:37 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jun 2016 10:58 PM (IST)
हीरा व्यापारियों ने जवानों को दिए दस हजार धूप के चश्मे

नई दिल्ली, प्रेट्र : चिलचिलाती गर्मी में भारत-पाकिस्तान सीमा की सुरक्षा कर रहे बीएसएफ जवानों को मुंबई और सूरत के हीरा कारोबारियों से बड़ी राहत मिली है। हीरा कारोबारियों ने जवानों को दस हजार धूप के चश्मे, आरओ प्लांट के अतिरिक्त ईसीजी मशीनें तथा अन्य बहुत से जरूरी सामान दान दिए हैं।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हरीभाई पार्थीभाई चौधरी के प्रयास से हीरा कारोबारियों ने यह नेक काम किया है। हरीभाई खुद भी हीरा कारोबार से जुड़े हैं। गुजरात के बनासकांठा से सांसद चौधरी ने मंगलवार को बताया, 'हीरा कारोबारियों ने मुझसे कहा था कि वे, हमारी सीमाओं पर तैनात सैनिकों के कल्याण के लिए कुछ करना चाहते हैं। इसलिए मैंने उन्हें सुझाव दिया कि वे हमारे जवानों को उनके उपयोग में आने वाली सामग्री को दान में दें।' बनासकांठा जिला पाकिस्तान की सीमा पर है।

हीरा कारोबारियों ने बीएसएफ जवानों को जो चीजें दान में दी हैं, उनमें दस हजार धूप के चश्मे (प्रत्येक का मूल्य 650 रुपये), कुछ ईसीजी मशीनें, एक्स-रे मशीनें, मेडिकल लेब्रोटरी उपकरण, एक एंबुलेंस, दस ऑक्सीजन संकेंद्रक, दस आरओ प्लांट (500 लीटर क्षमता वाले) और सात हजार गद्दे शामिल हैं। निश्चित रूप से ये चीजें जवानों को चिलचिलाती धूप में थोड़ा राहत प्रदान करेंगी।

बीएसएफ के डीजीपी केके शर्मा ने कहा कि गुजरात में 19 जून को एक विशेष कार्यक्रम में हीरा कारोबारी इन सामग्रियों को देंगे। बल हीरा कारोबारियों के इस नेक काम से अभिभूत है। भारत की पाकिस्तान के साथ 3,323 किमी (जम्मू-कश्मीर में लाइन ऑफ कंट्रोल सहित) लंबी सीमा रेखा है।

chat bot
आपका साथी