कोलकाता के बाजार में आग, 19 की मौत

कोलकाता [जागरण ब्यूरो]। कोलकाता के सियालदह स्थित सूर्यसेन मार्केट में बुधवार तड़के लगी भीषण आग में एक महिला समेत 1

By Edited By: Publish:Wed, 27 Feb 2013 09:00 AM (IST) Updated:Wed, 27 Feb 2013 07:29 PM (IST)
कोलकाता के बाजार में आग, 19 की मौत

कोलकाता [जागरण ब्यूरो]। कोलकाता के सियालदह स्थित सूर्यसेन मार्केट में बुधवार तड़के लगी भीषण आग में एक महिला समेत 19 लोग जिंदा जल गए। इनमें 11 लोगों की शिनाख्त कर ली गई है। सुबह पौने चार बजे हुए इस हादसे में दर्जन भर लोग घायल हुए हैं। इनमें से दो की हालत गंभीर बनी है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घटनास्थल का दौरा कर मृतकों के परिजनों लिए दो-दो लाख व घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये के मुआवजे की घोषणा की है। उन्होंने घटना के कारणों की जांच के लिए पुलिस, अग्निशमन और नगर निगम के अधिकारियों की संयुक्त टीम गठित कर तीन दिनों में रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है।

पुलिस कमिश्नर एसके पुरकायस्थ ने बताया कि बाजार के पहले मंजिल पर अचानक आग लगी। जल्द ही दूसरी व तीसरी मंजिल भी इसकी चपेट में आ गई। उक्त मंजिलों पर बाजार की दुकानों में काम करने वाले श्रमिक सो रहे थे जिससे वे आग में फंस गए। परिणामस्वरूप एक महिला समेत 19 लोगों की मौत हो गई। ज्यादातर लोग जिंदा जल गए, जबकि कुछ की मौत दम घुटने से हुई। इनमें से 11 लोगों की शिनाख्त कर ली गई है। मृतकों में ज्यादातर झारखंड व बंगाल के रहने वाले बताए गए हैं। फायर ब्रिगेड, आपदा प्रबंधन विभाग व पुलिस कर्मियों ने आग में फंसे छह लोगों को सकुशल बचाने में कामयाब रहे, जबकि घायलों को अस्पताल पहुंचाया।

आग के कारणों को पता नहीं नहीं चल पाया है। घटनास्थल पर पहुंचे राज्य के अग्निशमन विभाग के मंत्री जावेद खान ने बताया कि आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की 26 गाड़ियां एक साथ लगाई गईं। मार्केट के अंदर वाले हिस्से में देर शाम तक आग बुझाने का कार्य जारी रहा। जावेद खान का कहना है मार्केट पूरी तरह से अवैध है। यहां अवैध रूप से प्लास्टिक व अन्य ज्वलनशील पदार्थो के गोदाम बनाए गए थे। यह सब राज्य में वाममोर्चा के शासनकाल में हुआ था। ममता बनर्जी ने कहा कि तीन दिनों में जांच रिपोर्ट आ जाएगी। इसके बाद दोषियों पर कड़ी कार्रवाई होगी। आमरी अस्पताल अग्निकांड के बाद समस्त बड़े बाजारों व बहुमंजिली इमारतों को सतर्क किया गया था। इसके बावजूद किसी ने ध्यान नहीं दिया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी