सरकार का तोहफा: महंगाई भत्ते में होगी सात फीसद बढ़ोतरी

केंद्र के तीस लाख कर्मचारियों और 50 लाख पेंशनभोगियोंके लिए खुशखबरी। सरकार महंगाई भत्ते (डीए) में सात फीसद बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी देने की तैयारी में है। डीए को 100 फीसद से बढ़ाकर 107 फीसद करने का प्रस्ताव है। इससे कर्मचारियों को बीते दिनों बढ़ी महंगाई से मुकाबला करने में मदद मिलेगी।

By Edited By: Publish:Sun, 31 Aug 2014 05:57 PM (IST) Updated:Sun, 31 Aug 2014 10:29 PM (IST)
सरकार का तोहफा: महंगाई भत्ते में होगी सात फीसद बढ़ोतरी

नई दिल्ली। केंद्र के तीस लाख कर्मचारियों और 50 लाख पेंशनभोगियोंके लिए खुशखबरी। सरकार महंगाई भत्ते (डीए) में सात फीसद बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी देने की तैयारी में है। डीए को 100 फीसद से बढ़ाकर 107 फीसद करने का प्रस्ताव है। इससे कर्मचारियों को बीते दिनों बढ़ी महंगाई से मुकाबला करने में मदद मिलेगी।

मामले से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि एक जुलाई, 2013 से 30 जून, 2014 के बीच औद्योगिक कर्मचारियों के लिए खुदरा महंगाई की औसत दर 7.25 फीसद रही। लिहाजा, सरकार कर्मचारियों के डीए में सात फीसद बढ़ोतरी की तैयारी में है। वित्त मंत्रालय अब डीए में सात फीसद की वृद्धि को एक जुलाई से लागू करने के लिए कैबिनेट को प्रस्ताव भेजेगा। श्रम मंत्रालय ने शनिवार को जून के लिए संशोधित उपभोक्ता मूल्य सूचकांक-औद्योगिक कर्मचारियों का आंकड़ा जारी किया था।

डीए बढ़ने का फायदा पेंशनभोगियों को भी होगा क्योंकि यह मूल वेतन पर बढ़ाया जाता है। इससे पहले संप्रग सरकार ने महंगाई भत्ते को 90 फीसद से बढ़ाकर 100 फीसद किया था। यह वृद्धि एक जनवरी, 2014 से लागू थी।

फिलहाल, केंद्र सरकार की कर्मचारी यूनियनें सात फीसद की इस बढ़ोतरी से बहुत उत्साहित नहीं हैं। उन्होंने डीए को मूल वेतन के साथ जोड़ने की मांग की थी। यह मांग न तो सरकार ने मानी न ही सातवें वेतन आयोग ने।

डीए को मूल वेतन के साथ जोड़ने पर अन्य भत्तों और वेतन में बढ़ोतरी होगी। केंद्र सरकार कर्मचारी संघ के प्रेसीडेंट केकेएन कुट्टी ने कहा कि कर्मचारियों को राहत देने के लिए बेसिक पे के साथ डीए को जोड़ने का समय आ चुका है।

पढ़ें : डीए में 17 फीसद की बढ़ोतरी की सौगात

chat bot
आपका साथी