नीट और जेईई मेंस परीक्षाओं पर संकट के बादल, सीबीएसई की परीक्षा पर जल्‍द हो सकता है फैसला

सीबीएसई की जुलाई में प्रस्तावित परीक्षाओं को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय का रूख फिलहाल साफ है कि वह छात्रों की सुरक्षा को खतरे में नहीं डालेंगे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 19 Jun 2020 10:57 PM (IST) Updated:Sat, 20 Jun 2020 02:03 AM (IST)
नीट और जेईई मेंस परीक्षाओं पर संकट के बादल, सीबीएसई की परीक्षा पर जल्‍द हो सकता है फैसला
नीट और जेईई मेंस परीक्षाओं पर संकट के बादल, सीबीएसई की परीक्षा पर जल्‍द हो सकता है फैसला

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। सीबीएसई की जुलाई में प्रस्तावित परीक्षाओं को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय का रूख फिलहाल साफ है, कि वह छात्रों की सुरक्षा को खतरे में नहीं डालेंगे। लेकिन इस पर कोई भी अंतिम फैसला स्वास्थ्य और गृह मंत्रालय की राय के बाद ही लिया जाएगा। वहीं विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं सहित नीट, जेईई मेंस जैसी परीक्षाओं को लेकर भी निर्णय लिया जाएगा। हालांकि इन सभी परीक्षाओं की तारीखें बढ़ाई जाएगी। मानव संसाधन विकास मंत्री की केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ अगले एक-दो दिनों में अहम बैठक होनी है। जिसके बाद ही इस पर फैसला लिया जाएगा।

सीबीएसई की परीक्षाओं को स्थगित करने को लेकर सहमति

अभिभावकों के साथ ही अब दिल्ली, उड़ीसा और तमिलनाडु जैसे राज्यों से भी जुलाई में प्रस्तावित सीबीएसई की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग उठने लगी है। मंत्रालय से जुड़े सूत्रों की मानें तो सीबीएसई सहित जुलाई में प्रस्तावित सभी परीक्षाओं को लेकर मंत्रालय के भीतर लंबी चर्चा हुई है। जिसमें फिलहाल सीबीएसई की परीक्षाओं को स्थगित करने को लेकर सहमति बन गई है, लेकिन मंत्रालय इस पर निर्णय से पहले स्वास्थ्य और गृह मंत्रालय की सलाह भी लेना चाहता है। फिलहाल इस मुद्दे पर गृह मंत्रालय के साथ चर्चा हो चुकी है। ऐसे में अब सिर्फ स्वास्थ्य मंत्रालय से राय लेना बाकी है।

कोरोना संक्रमण की बढ़ी रफ्तार से केंद्र की चिंताएं बढ़ी

फिलहाल यह सभी परीक्षाएं जुलाई में ही होनी प्रस्तावित है। वैसे भी दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में कोरोना संक्रमण की बढ़ी रफ्तार से केंद्र की चिंताएं बढ़ी हुई है। बता दें कि परीक्षाओं की मौजूदा चुनौती से निपटने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय पिछले दो दिनों से लगातार बैठकें कर रहा है। जिसमें मंत्रालय के दोनों सचिव, यूजीसी चेयरमैन, एआईसीटीई चेयरमैन, एनटीए चेयरमैन, सीबीएसई चेयरमैन आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी