मुंबई की स्पेशल कोर्ट ने दी हेडली को 26/11 का आरोपी बनाने की मंजूरी

मुंबई की स्पेशल कोर्ट ने बुधवार को 26/11 मुबंई हमलों के आरोपी डेविड कोलमैन हेडली को आरोपी बनाने की मंजूरी दे दी है। इस मामले पर कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि हेडली जैसे लोगों को वहीं सजा मिलनी चाहिए जहां उन्होंने सबसे ज्यादा नुकसान किया है।

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Wed, 18 Nov 2015 03:30 PM (IST) Updated:Wed, 18 Nov 2015 05:50 PM (IST)
मुंबई की स्पेशल कोर्ट ने दी हेडली को 26/11 का आरोपी बनाने की मंजूरी

मुंबई। मुंबई की स्पेशल कोर्ट ने बुधवार को 26/11 मुबंई हमलों के आरोपी डेविड कोलमैन हेडली को आरोपी बनाने की मंजूरी दे दी है। इस मामले पर कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि हेडली जैसे लोगों को वहीं सजा मिलनी चाहिए जहां उन्होंने सबसे ज्यादा नुकसान किया है। उन्होंने ये भी कहा कि जब तक इस मामले में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग नहीं मिलेगा तब तक ऐसे आतंकवादी को जल्द सजा नहीं मिल पाएगी।

गौरतलब है कि पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी नागरिक हेडली ने ही मुंबई हमलों से पहले ताज होटल सहित समूचे मुंबई की रैकी की थी और वीडियो बनाए थे और तमाम जानकारी लश्कर-ए-तयैबा के आतंकवादियों के साथ साझा की थी।

इससे पहले मुंबई हमलों के बाद पुलिस की चार्ज शीट में रैकी करने वाले व्यक्ति की जगह हेडली का नाम ही नहीं था। डेविड कोलमैन हेडली से पूछताछ करने जब एनआईए की टीम अमेरिका गई थी तो हेडली ने अपना गुनाह कबूल किया था।

इस समय हेडली में अमेरिका के कानून के तहत सजा काट रहा है। जिस तहव्वुर हुसैन राणा की कंपनी के एजेंट के रूप में हेडली मुंबई आया था । वो राणा भी फिलहाल जेल में सजा काट रहा है।हेडली ने अपने मुंबई दौरे के दौरान मशूहर फिल्म निर्माता महेश भट्ट के बेटे राहुल भट्ट को अंधेरे में रख दोस्ती कर अपने खतरनाक इरादों का अंजाम दिया।

मुंबई की स्पेशल कोर्ट ने बेशक हेडली को आरोपी बनाने की मंजूरी दे दी हो लेकिन उसको भारत लाकर यहां के कानून के हिसाब से सजा देना फिलहाल मुश्किल ही दिखाई दे रहा है। क्योंकि अमेरिका पहले ही हेडली को भारत को सौंपने के लिए मना कर चुका है।

अमेरिका ने भारतीय जांच एजेंसियों को हेडली से पूछताछ करने की इजाजत अपने जांच अधिकारी को सामने ही दी थी। अमेरिका के इस रवैये को देखते हुए हेडली का भारत आना मुश्किल ही लगता है ।

chat bot
आपका साथी