Coronavirus India News: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने दिल्‍ली कोरोना की तीसरी लहर का बताया कारण

आईसीएमआर के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के मामलों में वृद्धि में वायु प्रदूषण ठंड का मौसम त्योहारों और विवाह के कारण बाजार में भीड़ दिल्ली-एनसीआर से आवागमन में बाजारों और अन्‍य जगहों पर सामाजिक दूरी का नहीं पालन करना शामिल है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 10 Nov 2020 06:13 PM (IST) Updated:Tue, 10 Nov 2020 06:31 PM (IST)
Coronavirus India News: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने दिल्‍ली कोरोना की तीसरी लहर का बताया कारण
आईसीएमआर के डीजी डॉ. बलराम भार्गव। (एएनआइ)

 नई दिल्‍ली, एएनआइ। देश में कोरोना वायरस की स्‍थिति को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की प्रेस कांफ्रेंस में आईसीएमआर के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि में योगदान देने वाले कारणों में वायु प्रदूषण, ठंड का मौसम, त्योहारों और विवाह के कारण बाजार में भीड़, दिल्ली-एनसीआर से आवागमन में बाजारों और अन्‍य जगहों पर सामाजिक दूरी का नहीं पालन करना शामिल है। दिल्ली में तीसरे लहर में अधिक मामले सामने आए हैं। 

Factors which are contributing to the rise in #COVID19 cases in Delhi are air pollution, cold weather, crowding due to festivals & marriages, no social distancing in markets & movement from Delhi-NCR. More cases have been reported in 3rd spike in Delhi: ICMR DG Dr Balram Bhargava pic.twitter.com/15C4MTigSK— ANI (@ANI) November 10, 2020

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि जब हमने दिल्ली सरकार को ज्‍यादा टेस्‍ट करने की सलाह दी, तब से वे भीड़-भाड़ वाले इलाकों में टेस्‍ट कर रहे हैं। पिछले 24 घंटों में दिल्ली में 7000 से अधिक मामलों की तुलना में 5000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं, इसलिए अब मामलों में थोड़ी गिरावट आई है। राजेश भूषण ने कहा कि अब तक किए गए 11.96 करोड़ से अधिक कोरोना टेस्‍ट किए गए हैं। पिछले सप्ताह के दौरान रोजाना 11 लाख से अधिक टेस्‍ट किए गए। पिछले सप्ताह के दौरान दैनिक पॉजिटिविटी रेट 4.2 फीसद दर्ज की गई।

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि प्रति 10 लाख जनसंख्या पर भारत में मृत्यु दर 92 है। विश्व की औसत मृत्यु दर 160 है। पिछले सप्ताह की औसत को देखें तो विश्व का औसत 7 नई मौत प्रति 10 लाख जनसंख्या था, भारत का औसत 3 मौत था।

उन्‍होंने कहा कि देश में सक्रिय मामले 6 फीसद से कम हैं, रिकवरी रेट 92 फीसद से अधिक हो गया है। पिछले 24 घंटों को देखें तो देश में 6 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जहां नए मामलों के 54 फीसद मामले रिपोर्ट किए गए।

chat bot
आपका साथी