पीएम के माफी मांगने पर अड़ा विपक्ष, राज्यसभा की कार्यवाही कल 11बजे तक स्थगित

ज़ोरदार हंगामे के बाद राज्यसभा को 2 बजे तक स्थगित कर दिया गया। 2 बजे के बाद कार्यवाही शुरू हुई, लेकिन विपक्ष के हंगामें के बाद कल 11 बजे तक स्थगित करना पड़ा।

By Tilak RajEdited By: Publish:Thu, 21 Dec 2017 09:24 AM (IST) Updated:Thu, 21 Dec 2017 02:30 PM (IST)
पीएम के माफी मांगने पर अड़ा विपक्ष, राज्यसभा की कार्यवाही कल 11बजे तक स्थगित
पीएम के माफी मांगने पर अड़ा विपक्ष, राज्यसभा की कार्यवाही कल 11बजे तक स्थगित

नई दिल्‍ली, एएनआइ। संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान अाज राज्यसभा में 2जी स्पेक्ट्रम अौर पीएम मोदी के माफी मांगने का मुद्दा छाया रहा। विपक्ष के हंगामें के कारण राज्यसभा की कार्यवाही पहले 2 बजे तक बाद में कल 11 बजे तक स्थगित करना पड़ा।

 2 जी स्पेक्ट्रम पर फैसले के बाद राज्यसभा में विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। विपक्ष के नेता गुलाम नबी आज़ाद ने राज्यसभा में इस मुद्दे को उठाया। बता दें कि कोर्ट ने पूर्व मंत्री ए. राजा समेत सभी आरोपियों को बरी कर दिया है। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने भी फैसले के बाद कहा कि भाजपा और पीएम मोदी ने इस मुद्दे को लेकर गलत माहौल बनाया और अब उन्हें इस मुद्दे पर बात करनी बंद करनी चाहिए। ज़ोरदार हंगामे के बाद राज्यसभा को 2 बजे तक स्थगित कर दिया गया। 2 बजे के बाद कार्यवाही शुरू हुई, लेकिन विपक्ष के हंगामें के बाद कल 11 बजे तक स्थगित करना पड़ा।

संसद में जारी है हंगामा

गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावी नतीजों के बाद राजनीतिक दलों में संसद में घमासान जारी है। संसद के शीतकालीन सत्र में विपक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को लेकर दिए गए बयान पर माफी मांगने की मांग लेकर अड़ा है। इस मुद्दे पर दोनों सदनों में लगातार हंगामा हो रहा है। राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू ने विपक्ष को साफ तौर पर कहा कि क्योंकि राज्यसभा में कुछ नहीं हुआ है, इसलिए कोई भी माफी मांगने नहीं जा रहा है।

अब गुजरात चुनाव में पाकिस्तानी साजिश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विवादित बयान पर मची सियासी रार संसद में गहरे टकराव में तब्दील हो चुकी है। प्रधानमंत्री से माफी की मांग पर अड़ी कांग्रेस ने इस मुद्दे पर आक्रामक तेवर जारी रखते हुए बुधवार को भी संसद में भारी हंगामा किया। सरकार ने भी विपक्ष की मांग के आगे हथियार नहीं डालने का साफ संदेश दे दिया। वहीं राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने पीएम से माफी को खारिज कर दिया।

राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही बुधवार को शुरू होते ही कांग्रेस के साथ दूसरे विपक्षी दलों के सदस्यों ने जमकर हंगामा किया। दरअसल, विपक्ष और मोदी सरकार इस मसले पर संसद में बने गतिरोध का रास्ता निकालने में एक-दूसरे के सामने हथियार डालते हुए नहीं दिखना चाहते। राज्यसभा में विपक्षी सदस्यों ने वेल में जाकर प्रधानमंत्री से माफी की मांग के साथ जमकर नारेबाजी की। पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के अलावा पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल दीपक कपूर पर पाकिस्तान से मिलकर साजिश रचने के आरोपों पर उत्तेजित विपक्षी सदस्यों ने प्रश्न काल स्थगित करने का भी नोटिस दिया।

सत्ता पक्ष और विपक्ष की सियासी तनातनी की वजह से राज्यसभा की कार्यवाही पूरे दिन के लिए ठप हो गई।
लोकसभा में हालांकि नजारा थोड़ा अलग रहा। बुधवार को प्रश्नकाल में पीएम मोदी की मौजूदगी को देखते हुए कांग्रेस ने उन्हें घेरने की पुख्ता तैयारी कर रखी थी। सदन शुरू होते ही माफी की मांग उठाते हुए वेल में गए। मगर स्पीकर सुमित्रा महाजन ने मिनट भर के अंदर सदन स्थगित कर उनकी रणनीति पर पानी फेर दिया। स्पीकर ने शून्यकाल में भी कांग्रेस सदस्यों की मामले को गरमाने के लिए दिये गए नोटिस को खारिज कर दिया। इससे उत्तेजित कांग्रेस सांसदों ने विरोध में लोकसभा की कार्यवाही का पूरे दिन बायकाट किया। हालांकि दूसरे विपक्षी दल कांग्रेस के बायकाट में शामिल नहीं हुए।

लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने सदन से बायकाट के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए पीएम मोदी पर पूर्व पीएम मनमोहन सिंह समेत दूसरे सम्मानित व्यक्तियों की छवि पर कलंक लगाने की बात कही। उनका कहना था कि देश विरोधी साजिश में इनके शामिल होने का सबूत सरकार के पास है तो वह एफआईआर दर्ज इन्हें गिरफ्तार क्यों नहीं कर रही।

गुजरात चुनाव के विवाद की इस छाया से संसद का शीतसत्र धूलने की आशंका को देखते हुए पर्दे के पीछे सरकार और विपक्ष के रणनीतिकार टकराव का हल निकालने की कोशिश कर रहे हैं। सरकार सदन में पीएम के बयान पर राजी हुई तो कांग्रेस भी माफी की जिद छोड़ देगी।

इस तकरार के बीच निगाहें गुरुवार को राज्यसभा पर हैं, जहां पीएम मोदी बयान देकर विवाद का पटाक्षेप कर सकते हैं। हालांकि ऐसा प्रतीत नहीं हो रहा है कि पक्ष और विपक्ष में कोई सुलह हो रही है। कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि गुरुवार को संसद के दोनों सदनों में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर की गई टिप्‍पणी का मुद्दा उठाएगी।

गौरतलब है कि काग्रेस के निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर के घर पर पूर्व पाक विदेशमंत्री खुर्शीद कसूरी के लिए आयोजित डिनर में मनमोहन और अंसारी समेत कई सम्मानित लोग शामिल हुए थे। मोदी ने चुनाव के दौरान इस बैठक में गुजरात में भाजपा को हराने की साजिश रचे जाने का आरोप लगा सियासी माहौल को ऐसा गरम किया कि शीत सत्र में अभी उसकी तपिश जारी है।

यह भी पढ़ें: संसद ठप करने का बहाना

chat bot
आपका साथी