नई पार्टी के ऐलान के बाद अजीत जोगी की CWC से छुट्टी

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे अजीत जोगी ने कांग्रेस को अलविदा कह दिया है। उन्होंने शीर्ष नेताओं पर उपेक्षा का आरोप लगाया था।

By Lalit RaiEdited By: Publish:Tue, 07 Jun 2016 12:02 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jun 2016 12:23 PM (IST)
नई पार्टी के ऐलान के बाद अजीत जोगी की CWC से छुट्टी

नई दिल्ली (एएनआई/जेएनएन)। नई पार्टी के ऐलान के बाद छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम अजीत जोगी को कांग्रेस वर्किंग कमेटी से हटा दिया गया है। उन्हें पार्टी के एसटी सेल से भी हटाया गया है। अजीत जोगी ने हाल ही में कांग्रेस के शीर्ष नेताओं पर गंभीर आरोप लगाए थे। आइए जानने की कोशिश करते हैं कि ऐसा क्या हुआ कि जोगी को नई पार्टी बनानी पड़ गयी।

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता अजीत जोगी ने बगावती तेवर पहले से तय किसी प्लान के तहत नहीं, बल्कि पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी की झिड़की से आहत होने के बाद अपनाए हैं। राहुल ने उन्हें उस समय झिड़की लगाई, जब वह राज्यसभा का टिकट मांगने 25 मई को उनके पास दिल्ली पहुंचे थे। राहुल ने उन्हें तवज्जो नहीं देते हुए बेरुखी दिखाई।

अजीत जोगी के बाद गुरदास कामत ने भी छोड़ी कांग्रेस

इसके बाद जोगी ने 27 मई को राहुल से फोन पर बात की थी। उसमें भी राहुल ने उन्हें दो टूक कह दिया था कि राज्यसभा का टिकट नहीं मिलेगा। राहुल के करीबी नेताओं की मानें तो जोगी ने नाटकीय अंदाज में पार्टी उपाध्यक्ष पर दबाव बनाने की कोशिश की थी। यूं हुई राहुल-जोगी में फोन पर बातचीत।

राहुल : नहीं मिलेगा राज्यसभा का टिकट।

जोगी : ऐसे में पार्टी में काम कर पाना मुश्किल होगा..।

राहुल : आप तय कर लो..

दिग्विजय बोले- जो प्रत्याशी का सौदा करोड़ों रुपए में कर दे, उसका जाना ही अच्छा

पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के कांग्रेस छोड़ने को लेकर रायपुर से दिल्ली तक राजनीति गरमा गई है। जोगी ने गुरुवार को रायपुर में कहा कि वह 6 जून को मरवाही में एक बैठक कर अपना भविष्य और राजनीतिक दिशा तय करेंगे। उधर, दिल्ली में पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रवक्ता जयराम रमेश ने बयान दिया कि पार्टी में लोग आते-जाते रहते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

कांग्रेस से बगावत कर पूर्व सीएम अजीत जोगी ने बनायी पार्टी

कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने भी कहा कि जो व्यक्ति पार्टी के घोषित प्रत्याशी का सौदा करोड़ों रुपए में कर दे, उसका पार्टी से जाना ही अच्छा है। इन बयानों के बाद जोगी बैकफुट पर आ गए और सफाई देने लगे कि उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया है, केवल मरवाही में बैठक करने की बात कही है।

सोनिया को बताई दिल की बात

जोगी ने कहा कि उन्होंने अपने दिल की बात कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को बता दी है। छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल की कांग्रेस रमन सरकार को नहीं हरा सकती।

बघेल और सिंहदेव पर लगाए आरोप

जोगी ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल और नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव पर गंभीर आरोप लगाए। बोले कि ये दोनों मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के आगे नतमस्तक हो गए हैं। सिंहदेव ने सरगुजा में 50 एकड़ का तालाब पाटकर 150 करोड़ की जमीन बनाई है। उन्हें यह जमीन छिन जाने का डर है। भूपेश बघेल पर पाइप खरीदी में घोटाले का मामला है। साथ ही उनके मकान का भी एक मामला है। कृषि भूमि को व्यावसायिक भूमि में बदला है, यह 200 करोड़ का मामला है। रमनसिंह ने इन दोनों को चारों तरफ से घेर रखा है।

मैंने कच्ची गोली नहीं खेली

मैंने भी कच्ची गोली नहीं खेली है, मेरी गोली पक गई है। 20 साल प्रशासनिक सेवा में रहा, उसके बाद 30-35 साल से राजनीति में हूं। मैं बहुमत ला सकता हूं। -अजीत जोगी, पूर्व मुख्यमंत्री

कांग्रेस को फायदा होगा

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा कि जोगी के पार्टी छोड़ने से कांग्रेस को ही फायदा होगा। अगर वह नई पार्टी बनाते हैं तो वह रमन की बी टीम होगी। अंतागढ़ टेपकांड के बाद वह और उनके पुत्र अमित जोगी बेनकाब हो गए। उन्होंने पार्टी के प्रत्याशी को ही रमन के हाथों बेच दिया था।

अजीत जोगी की विधायकों की सलाह, पार्टी में रहें और पिन चुभोएं

chat bot
आपका साथी