दिग्विजय सिंह का नाम बीपीएल सूची में, विधायक बेटे ने दर्ज कराई अापत्ति

मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह का नाम गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वालों की सूची में शामिल है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Sat, 23 Jul 2016 12:59 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jul 2016 01:10 PM (IST)
दिग्विजय सिंह का नाम बीपीएल सूची में, विधायक बेटे ने दर्ज कराई अापत्ति

नई दुनिया ब्यूरो, गुना। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और उनका परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वालों की सूची में शामिल है। इसका खुलासा सर्वेक्षण के आधार पर बनाई गई गरीब परिवारों की सूची से हुआ है। यह सूची गरीबों को रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए गैस एजेंसी को भेजी गई थी। विधायक जयवर्धन सिंह ने इस पर आपत्ति दर्ज कराई है।

उन्होंने प्रशासनिक अफसरों से पूछा है कि मेरे परिवार का नाम बीपीएल सूची में कैसे जोड़ा गया। इस मामले को मैं विस में उठाऊंगा। उधर, अफसरों के पास इस गलती का कोई जवाब नहीं है। 2011 में केंद्र सरकार ने सामाजिक, आर्थिक व जातिगत आधार पर सर्वे कराया था। इसी सर्वे को आधार बनाकर केंद्र सरकार ने गरीब परिवारों को उज्जवला योजना के तहत रसोई गैस के कनेक्शन दिलाने का काम शुरू किया।

पढ़ेंः एमपी: बोरवेल में गिरा 3 साल का मासूम, बच्चे के पास सांप दिखने से बढ़ी चिंता

राघौगढ़ की श्रीमाल गैस एजेंसी के संचालक को जब रसोई गैस कनेक्शन देने के लिए पात्र गरीब लोगों की सूची भेजी गई, उसमें राघौगढ़ राज परिवार के दिग्विजय सिंह, उनकी पत्नी स्व. आशा सिंह और उनके बेटे व विधायक जयवर्धन सिंह का नाम भी सामने आया। जयवर्धन सिंह के मुताबिक, एक तरफ जहां गरीब परिवारों को बीपीएल सूची से हटाकर उन्हें शासकीय योजनाओं के लाभ से वंचित रखा जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ उनके परिवार को फर्जी तरीके से गरीबी रेखा में शामिल कर राघौगढ़ की जनता के साथ विश्वासघात किया जा रहा है।

पढ़ेंः अाजादी के बाद पहली बार इस गांव में फहराया जाएगा तिरंगा

chat bot
आपका साथी