सीजेआई भी मानते महिलाओं का प्रतिनिधित्व है कम, महिला आरक्षण बिल पर मांग हुई तेज

आजादी के 75 साल बाद भी केवल14% भारतीय महिलाएं संसद में 13.5%नौकरशाही में और 11% सर्वोच्च न्यायालय में हैं। MSMEs महिला श्रमिकों को रोजगार देकर बहुत अच्छा काम कर रही हैं। हालांकि पुरुषों की तुलना में प्रबंधकीय स्तर पर ये गिनती कम रहती है।

By Vineet SharanEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 03:31 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 03:32 PM (IST)
सीजेआई भी मानते महिलाओं का प्रतिनिधित्व है कम, महिला आरक्षण बिल पर मांग हुई तेज
डॉ रंजना कुमारी के नेतृत्व में दिल्ली का महिला समूह अब अपनी आवाज़ संसद तक पहुँचाने में जुट गया है।

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना ने हाल ही में महत्वपूर्ण निर्णय लेने के स्तरों में अधिक महिलाओं की आवश्यकता पर बल दिया है। इसी के बाद महिला आरक्षण बिल को लेकर एक बार फिर सामाजिक संगठनों और महिला समूहों की मांग तेज हो गई है। सेंटर फ़ोर सोशल रिसर्च की डायरेक्टर और महिला अधिकार के लिए काम कर रही डॉ रंजना कुमारी के नेतृत्व में दिल्ली का एक महिला समूह अब अपनी आवाज़ संसद तक पहुँचाने में जुट गया है।

आजादी के 75 साल बाद भी, केवल14% भारतीय महिलाएं संसद में, 13.5%नौकरशाही में और 11% सर्वोच्च न्यायालय में हैं। MSMEs महिला श्रमिकों को रोजगार देकर बहुत अच्छा काम कर रही हैं। हालांकि, पुरुषों की तुलना में प्रबंधकीय स्तर पर ये गिनती कम रहती है।

दिल्ली विधानसभा के 70 विधायकों में से केवल आठ महिला प्रतिनिधि कुल प्रतिनिधित्व का सिर्फ 11% हैं। दूसरी ओर, दिल्ली कैबिनेट में सभी महत्वपूर्ण विभागों के लिए जिम्मेदार 7 मंत्रियों में से कोई भी महिला मंत्री नहीं है। 2017 में यू.पी. राज्य के चुनावों में, 96 महिलाओं में से केवल 38 महिलाओं को विधायक चुना गया था। अन्य राज्यों में भी स्थिति समान है जहां राजनीतिक दल पुरुष उम्मीदवारों की तुलना में महिला उम्मीदवारों को कम टिकट देते है। यदि टिकट दी भी जाती है और महिला उम्मीदवार जीत जाती है, तो उसे किसी भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी के लिए नजरअंदाज कर दिया जाता है। 

संसद में, राज्यसभा में सिर्फ़ 10%महिला सांसद हैं जो 245 सीटों में से 25 हैं, और लोकसभा में 14% महिला सांसद हैं जो कि 543 सीटों में से 78 हैं। डॉ रंजना कुमारी कहती हैं कि पहले की तरह, राजनीतिक दल एलपीजी कनेक्शन, सार्वजनिक शौचालय और मुफ्त बिजली कनेक्शन की योजनाओं का वादा करके फिर से सत्ता में आने के लिए महिलाओं के वोटों पर भरोसा कर रहे हैं। लेकिन वे निर्णय लेने के स्तर पर महिलाओं को प्रतिनिधित्व देने से हिचकते हैं। वो कहती हैं सत्ता में जब अधिक महिलाएं होंगी तब ही हम लिंग आधारित हिंसा को कम कर सकते हैं और एक समान और बेहतर भविष्य की ओर बढ़ सकते हैं। डॉ कुमारी आने वाले उत्तर प्रदेश चुनावों में वो बदलाव की उम्मीद करती हैं।

“पंचायती राज अधिनियम के तहत महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित किए जाने के बाद से हमारे पास स्थानीय निकायों को मजबूत करने के लिए महिलाओं की भागीदारी है।  सरकार के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह लोकसभा में समान प्रतिनिधित्व लाए और यह सुनिश्चित करे कि सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था में महिलाओं की आवाज को समान रूप से प्रतिनिधित्व दिया जाए। यह राजनीतिक नेताओं के लिए भारत की आधी आबादी को समान प्रतिनिधित्व देने और महिला आरक्षण बिल पारित करने के अपने वादों के साथ खड़े होने का समय है”, महिला समूह का कहना है।

महिला आरक्षण विधेयक के पारित होने के माध्यम से राजनीतिक क्षेत्र में महिलाओं की समान भागीदारी सुनिश्चित करने की मांग का समर्थन करने वाले कुछ प्रमुख महिला अधिकार संगठनों में सेंटर फॉर सोशल रिसर्च, दिल्ली शामिल हैं;  ग्लोबल कंसर्न्स इंडिया, बैंगलोर;  इंपल्स एनजीओ नेटवर्क, मेघालय;  संयुक्त महिला कार्यक्रम; जस्टिस सीकर्स;  भारतीय महिलाओं का राष्ट्रीय संघ;  महिला शक्ति कनेक्ट;  वाईडब्ल्यूसीए, भारत;  भारतीय महिला धर्मशास्त्रियों का मंच और कई अन्य व्यक्ति और संगठन। 

अराजकता और महिलाओं के खिलाफ बढ़ती लिंग आधारित हिंसा को संबोधित करने के लिए, लंबे समय से लंबित महिला आरक्षण बिल के पारित होने के माध्यम से संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के प्रतिनिधित्व को बढ़ाना महत्वपूर्ण है। सभी प्रमुख गठबंधनों और यूपीए, एनडीए और वाम दलों जैसे राजनीतिक दलों के पार्टी घोषणापत्र ने इस विधेयक को पारित करने के वादों के आधार पर महिलाओं, मतदाताओं को आकर्षित किया है, लेकिन उसके बाद, राजनीतिक अवसरों के मामले में लिंग अंतर को बंद करने की दिशा में कोई वास्तविक कदम नहीं उठाया गया। 

लिंग सूचकांकों और महिलाओं के मुद्दों पर ध्यान देने के मामले में भारत लगातार खराब प्रदर्शन करता रहा है।  महिलाओं की बढ़ी हुई राजनीतिक भागीदारी लैंगिक समानता के महत्वपूर्ण क्षेत्र में कमी की इस धारणा को दूर करेगी। 2011 की जनगणना के अनुसार, भारत में महिलाओं की कार्यबल भागीदारी दर 25.51 प्रतिशत थी, जो नेपाल और बांग्लादेश जैसे अन्य दक्षिण एशियाई देशों की तुलना में कम है। 2020 की शुरुआत में महामारी की चपेट में आने के बाद से यह आंकड़ा काफी कम हो गया है। राष्ट्रीय महिला आयोग के आंकड़ों के अनुसार जून 2020 में लॉकडाउन के परिणामस्वरूप घरेलू हिंसा के मामले लगभग दोगुने हो गए। 

कोई भी देश प्रतिनिधि लोकतंत्र होने का दावा नहीं कर सकता यदि लगभग आधी आबादी निर्णय लेने की प्रक्रिया का हिस्सा नहीं है। इसके अलावा, सतत विकास पर वैश्विक जोर है और यह एक अच्छी तरह से स्थापित तथ्य है कि लिंग असंतुलन किसी देश के विकास और आर्थिक प्रगति को बहुत धीमा कर देता है। महिला समूह भारत के राष्ट्रीय और क्षेत्रीय राजनीतिक दलों से लैंगिक समानता सुनिश्चित करने और अपने घोषणापत्र के वादों को पूरा करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने की मांग करते हैं।  

महिला समूहों की दो प्रमुख चिंताएं 

-राजनीतिक क्षेत्र में महिलाओं की अधिक दृश्यता और भागीदारी सुनिश्चित हो

-सभी भौतिक और ऑनलाइन स्थानों पर महिलाओं की सुरक्षा. महिला उम्मीदवारों का चरित्र हनन नहीं। 

chat bot
आपका साथी