7वां पे कमीशन: अब पुरुष कर्मचारियों को भी चाइल्ड केयर लीव

सातवें पे कमीशन की सिफारिशोंं में ऐसे पुरुष कर्मचारियों के लिए भी सौगात है जो अपने बच्चों की देखभाल खुद करते हैं। ऐसे केंद्रीय कर्मचारियों को चाइल्ड केयर लीव (सीसीएल) देने की बात सरकार के सामने रखी गई है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Fri, 20 Nov 2015 01:37 PM (IST) Updated:Fri, 20 Nov 2015 01:39 PM (IST)
7वां पे कमीशन: अब पुरुष कर्मचारियों को भी चाइल्ड केयर लीव

नई दिल्ली। सातवें पे कमीशन की सिफारिशोंं में ऐसे पुरुष कर्मचारियों के लिए भी सौगात है जो अपने बच्चों की देखभाल खुद करते हैं। ऐसे केंद्रीय कर्मचारियों को चाइल्ड केयर लीव (सीसीएल) देने की बात सरकार के सामने रखी गई है।

जिन कर्मचारियों के बच्चों की उम्र 18 साल से कम है, वे इसका फायदा उठा सकेंगे। अब तक केवल महिला कर्मचारियों को अपनी पूरे सेवाकाल में दो साल, या 730 दिनों की अधिकतम अवधि के लिए सीसीएल मिलती थी। इस दौरान उन्हें पूरा भुगतान किया जाता है।

अकेली माताओं को भी फायदा अकेली माताओं को भी इसका फायदा मिलेगा।सिफारिश के मुताबिक, ऐसे कर्मचारी साल में छह अंतराल में सीसीएल ले सकेंगे। फिलहाल महिला कर्मचारियों को तीन बार में सीसीएल लेने की छूट है।बहरहाल, महिला कर्मचारियों द्वारा सीसीएल का दुुरुपयोग किए जाने की शिकायतों पर सिफारिश की गई है कि पहले 365 दिनों के लिए 100% वेतन और बाद के 365 दिनों के लिए 80% वेतन दिया जाए।हालांकि आयोग ने मातृत्व और पितृत्व अवकाश बढ़ाने की मांग खारिज कर दी है। पढ़ेंः 7वें वेतन आयोग की सिफारिश, 24 फीसद बढ़ेगा केंद्रीय कर्मियों का वेतन

chat bot
आपका साथी