सुप्रीम कोर्ट का संकट बरकरार, चेलमेश्वर नहीं पहुंचे कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट का संकट हल करने के प्रयास बुधवार को भी कारगर नहीं हुआ। जस्टिस जे.चेलमेश्वर कोर्ट नहीं पहुंच पाए।

By Arti YadavEdited By: Publish:Thu, 18 Jan 2018 09:59 AM (IST) Updated:Thu, 18 Jan 2018 03:27 PM (IST)
सुप्रीम कोर्ट का संकट बरकरार, चेलमेश्वर नहीं पहुंचे कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट का संकट बरकरार, चेलमेश्वर नहीं पहुंचे कोर्ट

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। चार वरिष्ठ असंतुष्ट जजों में से एक जस्टिस जे.चेलमेश्वर के बीमार पड़ने के कारण कोर्ट नहीं पहुंचने पर सुप्रीम कोर्ट का संकट हल करने के प्रयास बुधवार को भी कारगर नहीं हुए। लिहाजा, देश के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआइ) दीपक मिश्रा के साथ असंतुष्ट चारों जजों की बैठक अब गुरुवार को होगी।

सूत्रों का कहना है कि देश के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के खिलाफ विगत शुक्रवार से जारी चार असंतुष्ट जजों के तेवरों को शांत करने के उपाय कारगर नहीं हुए। हालांकि जस्टिस चेलमेश्वर के बीमारी के चलते बुधवार को अवकाश लेने पर उनके आवास पर ही एक अन्य असंतुष्ट जज जस्टिस रंजन गोगोई ने उनसे मिलकर 15 मिनट विचार-विमर्श किया। जबकि बुधवार की सुबह ही सीजेआइ ने कोर्ट की कार्यवाही शुरू होने से पहले तीन अन्य असंतुष्ट जजों जस्टिस रंजन गोगोई, एमबी लोकुर और कोरियन जोसेफ से जज लाउंज में संक्षिप्त मुलाकात की।

बाद में लंच ब्रेक के दौरान सीजेआइ का सुप्रीम कोर्ट के जजों के साथ पूर्व निर्धारित लंच खुशनुमा माहौल में हुआ। प्रत्येक बुधवार को सुप्रीम कोर्ट के जजों की मुलाकात परंपरागत रूप से 'घर के खाने' पर होती है। इसमें सुप्रीम कोर्ट के सभी जज बारी-बारी से अपने गृह राज्य का खाना लेकर आते हैं। सूत्रों के अनुसार इस दौरान सीजेआइ और अन्य जजों ने तीनों असंतुष्ट जजों से बात की लेकिन विवाद सुलझाने में कोई खास प्रगति नहीं हुई। इन चार जजों के करीबी सूत्र के अनुसार संकट का अभी हल नहीं निकला है। चूंकि अब इस हफ्ते में केवल दो ही कार्यदिवस बचे हैं, इसलिए अगले हफ्ते तक इस संकट का समाधान निकलने के आसार नहीं हैं। दरअसल, चार असंतुष्ट जजों में से एक समेत कुछ जज अपने पूर्वनिर्धारित कार्यक्रमों के चलते शहर से बाहर रहने वाले हैं।

दरअसल, बुधवार को ही सुप्रीम कोर्ट के चार वरिष्ठ जजों के साथ चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की बैठक होनी थी। यह बैठक विगत मंगलवार को सीजेआइ के साथ इन जजों की 15 मिनट की मुलाकात के बाद निर्धारित की गई थी।

सूत्रों के मुताबिक जस्टिस चेलमेश्वर समेत चारों असंतुष्ट जज चाहते हैं कि चीफ जस्टिस उनके उठाए मुद्दों पर अपनी योजना अवश्य रखें। इन जजों का मानना है कि उनका ये कदम न्यायपालिका को मजबूत बनाने के लिए है। इस मामले में कुछ कवायद हो रही है और असंतुष्ट जज हर बिंदु पर चर्चा के लिए तैयार हैं। लिहाजा, देश के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) के अध्यक्ष विकास सिंह से भी मुलाकात करके सुप्रीम कोर्ट के कामकाज को सुचारु रूप से चलाने पर विचार-विमर्श किया।

उल्लेखनीय है कि 12 जनवरी को जस्टिस चेलमेश्वर के नेतृत्व में सुप्रीम कोर्ट के चार वरिष्ठ जजों ने सीजेआइ के खिलाफ एक प्रेस कांफ्रेंस की थी। इसमें सीजेआइ की कार्यशैली पर सवाल खड़े किए थे। इनमें रोस्टर लगाने का मसला प्रमुख था।

यह भी पढ़ें: सेक्युलर राष्ट्र में धार्मिक सब्सिडी गलत, जानिए किसने शुरू किया था ये कार्यक्रम

chat bot
आपका साथी