जजों के वेतन बढ़ाने के प्रस्ताव पर केंद्रीय कैबिनेट आज विचार करेगी

सुप्रीम कोर्ट और देश भर के 24 हाई कोर्ट के जजों का वेतन बढ़ाने के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार विचार कर रही है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 22 Nov 2017 05:59 AM (IST) Updated:Wed, 22 Nov 2017 05:59 AM (IST)
जजों के वेतन बढ़ाने के प्रस्ताव पर केंद्रीय कैबिनेट आज विचार करेगी
जजों के वेतन बढ़ाने के प्रस्ताव पर केंद्रीय कैबिनेट आज विचार करेगी

नई दिल्ली, प्रेट्र। सुप्रीम कोर्ट और देश भर के 24 हाई कोर्ट के जजों का वेतन बढ़ाने के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार विचार कर रही है। केंद्रीय कैबिनेट बुधवार को होने वाली बैठक में इस आशय के प्रस्ताव पर मुहर लगा सकती है। इतना ही नहीं वेतन बढ़ाने से जुड़ा विधेयक संसद के शीतकालीन सत्र में पेश किया जा सकता है।

गौरतलब है कि पूर्व मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर ने वर्ष 2016 में शीर्ष अदालत और हाई कोर्ट के जजों का वेतन बढ़ाने को लेकर सरकार को पत्र लिखा था। सर्वोच्च न्यायालय के जजों को फिलहाल 1.5 लाख रुपये ( सभी मदों में कटौती के बाद ) प्रति माह मिलता है। मुख्य न्यायाधीश को अन्य जजों के मुकाबले ज्यादा वेतन मिलता है।

सरकार सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के बाद से ही जजों का वेतन बढ़ाने पर विचार कर रही थी। सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश का वेतन 2.8 लाख और अन्य जजों का 2.5 लाख रुपये प्रति माह करने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। इसके अलावा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश का वेतन 2.5 लाख और अन्य जजों का 2.25 लाख रुपये हो सकता है। मालूम हो कि तीन जजों वाली समिति ने मुख्य न्यायाधीश का वेतन 3 लाख रुपये करने की सिफारिश की थी। सुप्रीम कोर्ट में 25 और हाई कोर्ट में कुल जजों की संख्या 682 है।

यह भी पढें: हिन्दी नहीं पढ़ सके बच्चे, चार स्कूलों के शिक्षकों का वेतन रोका

chat bot
आपका साथी