इंदौर में कार की टक्कर से होटल ढहा, दस की मौत; राहत व बचाव कार्य जारी

बताया जा रहा है कि होटल एमएस की इमारत काफी जर्जर हालत में थी। इस होटल में रेस्टॉरेंट भी था और ऊपरी मंजिलों पर लॉज भी थी।

By Manish NegiEdited By: Publish:Sat, 31 Mar 2018 11:32 PM (IST) Updated:Sun, 01 Apr 2018 08:59 AM (IST)
इंदौर में कार की टक्कर से होटल ढहा, दस की मौत; राहत व बचाव कार्य जारी
इंदौर में कार की टक्कर से होटल ढहा, दस की मौत; राहत व बचाव कार्य जारी

नई दुनिया, इंदौर। मध्य प्रदेश के इंदौर में शनिवार रात सरवटे बस स्टैंड पर एमएस नामक होटल की इमारत ढह गई। हादसा रात करीब साढ़े नौ बजे हुआ। चार मंजिला इस होटल की बिल्डिंग कम से कम 50 साल पुरानी बताई जा रही है। होटल के बाहर पार्क हो रही एक कार के बिल्डिंग के पिलर से टकराने को हादसे की प्रारंभिक वजह बताया जा रहा है। प्रारंभिक तौर पर 10 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है।

दो लोग घायल हैं। कुछ लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक घटना के वक्त होटल में कई मुसाफिर थे। गिरते होटल के मलबे की चपेट में आसपास से गुजर रहे लोग भी आ गए। ढही होटल के पास अन्य होटल के कर्मचारी अजय राजपूत के मुताबिक अचानक तेज धमाके की आवाज आई। इसी के साथ क्षेत्र की बिजली गुल हो गई। बाहर निकलकर देखा तो पूरे क्षेत्र में धूल का गुबार छाया था।

पूरी होटल गिर चुकी थी। वहां से गुजर रहा एक ऑटो रिक्शा भी उसकी चपेट में था। रिक्शा चालक सत्यनारायण चौहान को लोगों ने अस्पताल रवाना किया। घटना के करीब 20 मिनट बाद नगर निगम, आपदा प्रबंधन, फायर ब्रिगेड की टीमों के साथ ही पुलिस व प्रशासन के तमाम अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे।

पांच की हुई पहचान

10 मृतकों में से 5 की पहचान हो चुकी है जबकि 5 अन्य की अब भी शिनाख्त नहीं हो सकी है। एमवाय अस्पताल से मिली जानकारी के मुताबिक हादसे में सत्यनारायण पिता रामानंद (60), होटल का मैनेजर हरीश सोनी (70), राजू पिता रतनलाल (36), आनंद पोरवाल (निवासी नागदा) और राकेश राठौर (निवासी नंदबाग) की शिनाख्त हो चुकी है। जबकि 3 पुरूष और 2 महिलाओं की पहचान नहीं हो सकी है।

 बचाव कार्य व मदद जारी 
प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक घटना के वक्त होटल में कई मुसाफिर अंदर थे। गिरती होटल के मलबे की चपेट में आसपास से गुजर रहे लोग भी आ गए। हादसे के तुरंत बाद आसपास मौजूद लोगों ने बचाव कार्य व मदद शुरू की। होटल के पास स्थित एक अन्य होटल के कर्मचारी अजय राजपूत के मुताबिक अचानक तेज धमाके की आवाज आई और क्षेत्र की बिजली गुल हो गई।

बाहर देखा तो पूरे क्षेत्र में धूल का गुबार छाया हुआ था। पूरी होटल गिर चुकी थी। वहां से गुजर रहा एक ऑटो रिक्शा भी उसकी चपेट में आ गया।

ऑटो के चालक सत्यनारायण चौहान को लोगों ने तुरंत निकालकर 108 एंबुलेंस से अस्पताल रवाना किया। घटना के करीब 20 मिनट बाद नगर निगम, आपदा प्रबंधन, फायर ब्रिगेड की टीमों के साथ ही पुलिस और निगम प्रशासन के तमाम अधिकारी मौके पर पहुंचे।

प्रत्यशदर्शियों के मुताबिक एक अनियंत्रित कार होटल की बिल्डिंग से टकराई और उसके बाद कंपन के साथ होटल की बिल्डिंग भरभराकर ढह गई।

जैसे ही हादसा हुआ धूल का बड़ा गुबार उठा। बिल्डिंग गिरते ही मौके पर चीख पुकार मच गई। आसपास के लोग तुरंत मौके पर पहुंचे और उन्होंने दबे लोगों को निकाला।

बताया जा रहा है कि करीब 25 से ज्यादा लोगों को निकाला जा चुका है। इन्हें मामूली चोटें आईं। निगम का अमला जेसीबी मशीन के जरिए मलबा हटाकर दबे लोगों को निकालने का काम कर रहा है।

राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा इंदौर के सरवटे बस स्टैंड के पास हुआ हादसा अत्यंत दुखद है। बचाव कार्य सहित पूरी स्थिति पर हमारी नजर है। ईश्वर से प्रार्थना है कि सभी सकुशल हों और घायल शीघ्र स्वस्थ हों।

chat bot
आपका साथी