ब्लिंकन ने बीजिंग को बताया लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए खतरा, चीन ने कहा- लोकतंत्र पूरी मानवता का साझा मूल्य है

ब्लिंकन के बयान पर चीन ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि लोकतंत्र पूरी मानवता का साझा मूल्य है और इस पर किसी देश का एकाधिकार नहीं है। कई राजनीतिक दलों वाली व्यवस्था ही लोकतंत्र का एकमात्र जरिया नही हो सकती

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 10:07 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 10:07 PM (IST)
ब्लिंकन ने बीजिंग को बताया लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए खतरा, चीन ने कहा- लोकतंत्र पूरी मानवता का साझा मूल्य है
दलाई लामा के प्रतिनिधि से मिले ब्लिंकन, चीन पर साधा निशाना

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भारत की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर आए अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने चीन पर जमकर निशाना लगाया है। सबसे पहले उन्होंने तिब्बत के धार्मिक गुरु दलाई लामा के वरिष्ठ प्रतिनिधि से मुलाकात की और बाद में चीन की तरफ इशारा करते हुए उसे लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए खतरा भी करार दिया। चीन को यह बात बहुत बुरी लगी है।

अमेरिका और भारत तिब्बत को लेकर ज्यादा मुखर हो सकते हैं

संकेत हैं कि आने वाले दिनों में अमेरिका ही नहीं, बल्कि भारत भी तिब्बत को लेकर ज्यादा मुखर हो सकता है। पिछले दिनों दलाई लामा के जन्मदिन पर उन्हें सार्वजनिक तौर पर बधाई देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात के संकेत दिए थे।

ब्लिंकन ने दलाई लामा के प्रतिनिधि दोंगचुंग से की मुलाकात

ब्लिंकन ने नई दिल्ली में दलाई लामा के प्रतिनिधि और तिब्बत की निर्वासित सरकार के अधिकारी न्गोदूप दोंगचुंग से मुलाकात की। तिब्बत के एक और प्रतिनिधि के साथ उन्होंने सिविल सोसायटी के सदस्य के तौर पर बैठक की। इस बैठक में अमेरिकी विदेश मंत्री ने दुनिया में लोकतांत्रिक मूल्यों के समक्ष उत्पन्न खतरों को लेकर आगाह किया और भारत व अमेरिका को इन चुनौतियों के समक्ष संयुक्त तौर पर खड़ा होने का आह्वान किया।

चीनी प्रतिक्रिया, कहा- लोकतंत्र पूरी मानवता का साझा मूल्य है, किसी देश का एकाधिकार नहीं

ब्लिंकन के बयान पर चीन ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि लोकतंत्र पूरी मानवता का साझा मूल्य है और इस पर किसी देश का एकाधिकार नहीं है। कई राजनीतिक दलों वाली व्यवस्था ही लोकतंत्र का एकमात्र जरिया नही हो सकती और लोकतंत्र को टकराव का जरिया नहीं बनाया जाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी