जब जज ने बॉलीवुड स्‍टार सलमान खान से पूछा था- तुम्हारा नाम क्या है...?

कोर्ट में पहुंचते ही जज ने सलमान से पूछा था- आपका नाम? अभिनेता ने जवाब दिया- सलमान खान। इसके बाद जज ने कहा, आज आप अदालत में मौजूद हैं। अभिनेता का जवाब था- हां।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Thu, 05 Apr 2018 12:02 PM (IST) Updated:Thu, 05 Apr 2018 02:35 PM (IST)
जब जज ने बॉलीवुड स्‍टार सलमान खान से पूछा था- तुम्हारा नाम क्या है...?
जब जज ने बॉलीवुड स्‍टार सलमान खान से पूछा था- तुम्हारा नाम क्या है...?

जोधपुर [ जेएनएन ]। काले हिरण शिकार मामले में जोधपुर की कोर्ट ने फिल्म अभिनेता सलमान खान को दोषी करार दे दिया है। फिल्म अभिनेता सलमान खान को पांच साल की सजा का एलान किया गया है। साथ ही उन पर 10 हजार रुपये जुर्माना भी लगाया गया है। 1998 में फिल्म "हम साथ-साथ हैं" की शूटिंग के दौरान यह मामला सामने आया था, जिसके बाद सलमान पर तीन केस चले। दो हिरण शिकार के और एक अवैध हथियारों का।

हालांकि इसी मामले से जुड़े अन्य फिल्मी सितारों को बरी कर दिया गया है। इस मामले में सलमान खान के साथ ही सैफ अली खान, तबू और नीलम जैसे सितारे भी आरोपी थे।

तीनों केस की सुनवाई के दौरान कई रोचक घटनाक्रम हुए। जानिए इन्हीं के बारे में

जनवरी 2017 में आर्म्स एक्ट केस में सलमान खान को बड़ी राहत मिली थी। जोधपुर की कोर्ट ने 18 साल पुराने केस में अभिनेता को बरी कर दिया था। तब अदालत ने सलमान को व्यक्तिगत तौर पर मौजूद रहने को कहा था।

फैसले वाले दिन सुबह से अदालत के बाहर सलमान समर्थकों की भारी भीड़ थी। सलमान को सुबह ही अदालत पहुंच जाना था, लेकिन वे वक्त पर नहीं पहुंचे। इसके चलते जज ने सुनवाई शुरू की और सलमान को आधे घंटे में कोर्ट में हाजिर होने को कहा था।

कोर्ट में पहुंचते ही जज ने सलमान से पूछा था- आपका नाम? अभिनेता ने जवाब दिया- सलमान खान। इसके बाद जज ने कहा, आज आप अदालत में मौजूद हैं। अभिनेता का जवाब था- हां। फिर जज ने डेढ़ लाइन का ऑपरेटिव फैसला सुनाते हुए कहा- आपको बरी किया जाता है।

सजा कम करवाने गए थे, कोर्ट ने सलमान को कर दिया बरी

यह किस्सा जुलाई 2016 में हुई सुनवाई का है। इस दिन काले हिरण शिकार मामले में राजस्थान हाई कोर्ट की जोधपुर बेंच ने अभिनेता को बरी कर दिया। इससे जुड़े दो मामले में निचली अदालत ने सलमान को पांच साल और एक साल की सजा सुनाई थी। सलमान ने सजा कम करवाने के लिए याचिका लगाई थी, लेकिन कोर्ट ने पूरी तरह बरी कर दिया। अगर सलमान की सजा माफ नहीं होती तो उन्हें तुरंत सरेंडर कर जेल जाना पड़ता। वैसे सलमान खान इस मामले में पहले भी 18 दिन पुलिस लॉकअप और जोधपुर जेल में बिता चुके थे।

नरक लगती है सलाखों की कैद

हिरण शिकार के तीन मामलों में सलमान तीन बार पुलिस व न्यायिक हिरासत के कारण जेल में रह चुके हैं। पहली बार सलमान को वन विभाग ने 12 अक्टूबर 1998 को हिरासत में लिया था, 17 अक्टूबर तक जेल में रहे।

घोड़ा फार्म मामले में 10 अप्रैल 2006 को पांच साल की सजा सुनाई गई। छह दिन जेल में रहे। सेशन कोर्ट ने इस सजा की पुष्टि की। तब 26 से 31 अगस्त 2007 तक जेल में रहे। तब अभिनेता ने जेल को नरक बताया था। 

chat bot
आपका साथी