ग्राहक ध्यान दें, जान लिए ये 10 अधिकार तो कोई बैंक कभी नहीं कर पाएगा परेशान

Bank costumers Rights बैंक ग्राहकों के पास कई तरह के अधिकार है। जिनके बारे में कम ही ग्राहक जानते हैं। यदि आप ये अधिकार जान लें तो बैंक आपको कभी परेशान नहीं कर पाएगा।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Wed, 10 Jul 2019 02:17 PM (IST) Updated:Wed, 10 Jul 2019 02:17 PM (IST)
ग्राहक ध्यान दें, जान लिए ये 10 अधिकार तो कोई बैंक कभी नहीं कर पाएगा परेशान
ग्राहक ध्यान दें, जान लिए ये 10 अधिकार तो कोई बैंक कभी नहीं कर पाएगा परेशान

नई दिल्ली, जेएनएन। Bank costumers Rights बैंक में हर एक व्यक्ति को काम होता है और बैंक से शिकायतें भी खूब होती है। कई लोगों को यह कहते सुना गया है कि बैंकों की मनमानी बढ़ती जा रही है। चलिए तो हम आपको बतातें हैं कुछ ऐसे बैंक अधिकार जो एक ग्राहक को दिए जाते हैं। इसके लिए बैंक आरबीआई की तरफ से बैंकिंग कोड्स एंड स्टैन्डर्ड्स बोर्ड ऑफ इंडिया का गठन किया गया है, जिन्होंने बैंक ग्राहकों के लिए कुछ अधिकार बनाए हैं। आप इन अधिकारों का इस्तेमाल करके बैंकवालों की मनमनी को रोक सकते हैं। 

अकाउंट खोलने का अधिकार 
छोटा या बेसिक खाता (basic saving bank account) हर व्यक्ति का अधिकार है। आपको इसके लिए बैंक में एक फोटों और बैंक फार्म भरना होगा। अगर आप भारत के नागरिक हैं तो आप देश के किसी भी कोने में रहे बैंक आपका खाता खोलने से इनकार नहीं कर सकता है। 

जानकारी पाने के पूरा हक 
ग्राहकों के पास पूरा हक है कि उन्हें डिपॉजिट खातों की पूरी जानकारी दी जाए। बैंक के लिए जरूरी है कि वह डिपॉजिट खातों की विशेष शर्तों की जानकारी ग्राहकों को खाता खोलने के वक्त दें। यदि बैंक ऐसा ना करें तो आपके पास उसकी शिकायत करने का पूरा अधिकार है। 

खाते में नहीं है पैसा तो भी बंद नहीं हो सकता अकाउंट 
अगर आपके basic saving bank account में पैसे नहीं हैं तो भी बैंक आपका खाता बंद नहीं कर सकता है। साथ ही बता दें कि वह मिनिमम अमाउंट के नाम पर किसी तरह का कोई जुर्माना भी नहीं लगा सकता है। 

मुफ्त में दोबारा चालू होगा खाता
बैंकों के लिए यह जरुरी है कि यदि आप अपने खाते दोबारा चालू करना चाहते है तो बैंक इसके लिए आपसे कोई फीस नहीं ले सकता है। 

बुजुर्गों और विकलांगों को एक ही विंडो पर देनी होगी सारी सर्विस 
बैंक के लिए यह जरुरी है कि वह बुजुर्ग और विकलांग व्यक्ति को एक ही खिड़की (काउंटर)ल पर सारी सुविधाएं दें। 

फटे पुराने नोट बैंक में बदलवाएं 
अगर आपके पास कहीं से फटा पुराना नोट आ गया है तो आप बैंक की किसी भी शाखा में जाकर नोट बदलवा सकते हैं। बैंक आपके नोट बदलने से इनकार नहीं कर सकता है। 

एक सामान व्यवहार का अधिकार 
बैंक किसी भी ग्राहक के साथ जेंडर, एज, रिलिजन, कास्ट और फिजिकल एबिलिटी के आधार पर उसके साथ भेदभाव नहीं कर सकता है। 

15 दिन के अंदर मिलेगी सिक्योरिटी 
अगर आपने बैंक से लोन लिया है तो इस मामले में पूरी देनदारी चुकाए जाने के 15 दिन के अंदर आपको सिक्योरिटी वापस मिलनी चाहिए। 

फंड ट्रांसफर करने का अधिकार 
कोई भी व्यक्ति किसी भी बैंक से national electronic fund (NEFT) के जरिए 50,000 रूपए तक रकम किसी अन्य बैंक खाते में जमा करा सकता है। इसके यह जरुरी नहीं है कि फंड ट्रांसफर करने वाले व्यक्ति का खाता उसी बैंक में हो। 

चेक कलेक्शन में हुई देरी तो आपके पास है मुआवजा पाने का अधिकार 
यदि चेक कलेक्शन में देरी होती है तो बैंक की तरफ से निर्धारित समय से ज्यादा वक्त लगने पर ग्राहकों को मुआवजा पाने का अधिकार है। बता दें कि मुआवजे की दर साधारण ब्याज दर के हिसाब से ही चुकाई जाएगी। 

शिकायत करने का पूरा अधिकार 
यदि ग्राहक बैंक की किसी भी सेवा से परेशान है या संतुष्ट नहीं है तो आप बैंक के शाखा अधिकारी या टॉल फ्री नंबर पर कॉल करके शिकायत कर सकते हैं। साथ ही यदि आपके साथ कोई शाखा अधिकारी अभद्रता करता है तो आप उसकी भी शिकायत कर सकते हैं। यहां आपको बता दें कि हर बैंक ब्रांच में शिकायत सुनने वाला एक अधिकारी का नाम पता लिखा होता है।

chat bot
आपका साथी