Baltimore Bridge Collapse: बाल्टीमोर दुर्घटना पर अमेरिकी कॉमिक्स ने बनाया नस्ली कार्टून, भारतीयों ने बताया शर्मनाक

बाल्टीमोर में फ्रांसिस स्कॉट की पुल से टकराने वाले मालवाहक जहाज डाली के 22 सदस्यीय चालक दल की त्वरित कार्रवाई की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी तारीफ की थी लेकिन फाक्सफोर्ड कामिक्स ने शर्मनाक हरकत करते हुए बाल्टीमोर दुर्घटना को लेकर नस्लवादी कार्टून बनाकर जहाज के भारतीय चालक दल को निशाना साधा है। इस कार्टून को एक्स पर साझा किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth Chaurasiya Publish:Sat, 30 Mar 2024 07:28 AM (IST) Updated:Sat, 30 Mar 2024 07:28 AM (IST)
Baltimore Bridge Collapse: बाल्टीमोर दुर्घटना पर अमेरिकी कॉमिक्स ने बनाया नस्ली कार्टून, भारतीयों ने बताया शर्मनाक
फॉक्सफोर्ड कॉमिक्स ने बाल्टीमोर दुर्घटना को लेकर 'नस्लवादी' कार्टून बनाकर जहाज के भारतीय चालक दल को निशाना साधा है।

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। बाल्टीमोर में 'फ्रांसिस स्कॉट की पुल' से टकराने वाले मालवाहक जहाज 'डाली' के 22 सदस्यीय चालक दल की त्वरित कार्रवाई की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी तारीफ की थी, लेकिन फॉक्सफोर्ड कॉमिक्स ने शर्मनाक हरकत करते हुए बाल्टीमोर दुर्घटना को लेकर 'नस्लवादी' कार्टून बनाकर जहाज के भारतीय चालक दल को निशाना साधा है। इस कार्टून को एक्स पर साझा किया गया है। भारतीयों ने इस कार्टून लेकर गहरी नाराजगी जताई है।

बाल्टीमोर में मंगलवार तड़के सिंगापुर के ध्वज वाले मालवाहक जहाज 'डाली' के टकराने से पटाप्सको नदी पर बना 2.6 किलोमीटर लंबे फ्रांसिस स्कॉट पुल कुछ ही सेकंड में गिर गया था। इस हादसे में छह लोगों की मौत हुई है। जहाज के चालक दल में से अधिकांश भारतीय थे। चालक दल के सदस्यों ने हादसे से पहले मैरीलैंड परिवहन विभाग को जहाज से नियंत्रण खोने की सूचना दे दी थी।

सूचना के महज 90 सेकेंड बाद ही पुलिस अधिकारियों ने पुल पर आवाजाही को रोक दिया। इससे कई लोगों की जान बचाई गई। लेकिन चालक दल के भारतीय सदस्यों की सराहना के बजाय अमेरिकी वेबकॉमिक ने इस दुर्घटना को दर्शाने वाला एक नस्लवादी कार्टून साझा किया। एनिमेटेड वीडियो में जहाज के चालक दल पर निशाना साधते हुए केवल लंगोटी पहने हुए लोगों को आसन्न दुर्घटना की तैयारी करते हुए दिखाया गया है।

फॉक्सफोर्ड कॉमिक्स ने वीडियो साझा करते हुए एक्स पर पोस्ट किया, डाली के अंदर से अंतिम ज्ञात रिकॉर्डिंग। कार्टून में अपमानजनक ऑडियो भी है। यह कार्टून प्रसारित हो गया है। इसमें न केवल भारतीयों का नस्लवादी चित्रण किया गया है, बल्कि जहाज के चालक दल की क्षमता को कम करके दिखाया गया है। भारतीय अर्थशास्त्री संजीव सान्याल ने कार्टून शेयर करते हुए लिखा कि दुर्घटना के समय जहाज को संभवत: स्थानीय पायलट चला रहा था।

चालक दल ने अधिकारियों को हादसे को लेकर चेतावनी दी थी, यही कारण है कि हताहतों की संख्या अपेक्षाकृत कम थी। मेयर ने भी भारतीय चालक दल को नायक बताते हुए उनकी तारीफ की। एक अन्य एक्स यूजर ने कहा, यह शर्मनाक है कि लोग इस दुखद घटना के लिए भारतीय दल का मजाक उड़ा रहे हैं। जबकि गर्वनर ने चालक दल की प्रशंसा की है।

chat bot
आपका साथी