असम-मिजोरम सीमा विवाद: सीएम सोनोवाल ने की पीएम से फोन पर बात, जल्द हल निकालने को आश्वासन

असम और मिजोरम के लोगों के बीच आपस में ही हिंसक झड़प हो गई है जिसमें कई के घायल होने की सूचना है। इलाके में स्थिति नियंत्रण में बताई जा रही है। सर्बानंद सोनोवाल ने इस घटना के बारे में पीएम मोदी को भी जानकारी दी है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Mon, 19 Oct 2020 05:31 PM (IST) Updated:Mon, 19 Oct 2020 05:34 PM (IST)
असम-मिजोरम सीमा विवाद: सीएम सोनोवाल ने की पीएम से फोन पर बात, जल्द हल निकालने को आश्वासन
सीएम सोनोवाल ने की पीएम से फोन पर बात।

आइजोल/सिलचर, एएनआइ। असम-मिजोरम सीमा पर दो गुटों में हिंसक झड़प के कारण माहौल तनावपूर्ण है। असम और मिजोरम के लोगों के बीच आपस में ही हिंसक झड़प हो गई है जिसमें कई के घायल होने की सूचना है। इलाके में स्थिति नियंत्रण में बताई जा रही है। हालांकि, असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने इस घटना के बाद वहां की मौजूदा स्थिति से प्रधानमंत्री कार्यालय यानी पीएमओ और केंद्रीय गृह मंत्रालय को अवगत कराया था। वहीं, अब उनके द्वारा इस मामले में सीधा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की गई है। 

असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, 'पीएम नरेंद्र मोदी को आज दोपहर फोन पर असम-मिजोरम सीमा की स्थिति की जानकारी दी। मैं इस मुद्दे को हल करने के लिए समर्थन और आश्वासन के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं।' बता दें कि यह झड़प मिजोरम के कोलासिब के वैरेंगते गांव और असम के कछार जिले के लैलापुर गांव के पास बताई गई।

वहीं, खबर थी कि केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला सोमवार को दोनों राज्यों के साथ होने वाली बैठक में स्थिति की जानकारी लेंगे। मिजोरम के गृह मंत्री ललचामलियाना ने बताया था कि बैठक में दोनों राज्यों के मुख्य सचिव भी मौजूद रहेंगे। दोनों राज्यों ने हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया है।

कोलासिब जिले के पुलिस उपायुक्त एच लल्थलंगलियाना ने बताया था कि शनिवार शाम को लाठी-डंडे लिए असम के कुछ लोगों ने सीमावर्ती गांव के बाहरी क्षेत्र में स्थित ऑटो रिक्शा स्टैंड के पास कथित तौर पर एक समूह पर हमला बोला। इस घटना के बाद वैरेंगते गांव के निवासी बड़ी संख्या में जमा हो गए। इलाके में धारा-144 लागू होने के बावजूद वैरेंगते गांव की गुस्साई भीड़ ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर लैलापुर गांव के लोगों की करीब 20 अस्थायी झोपड़ियों और दुकानों को आग लगा दी।

पुलिस उपायुक्त ने बताया था कि घंटों तक चली इस झड़प में कई लोग घायल हो गए। झड़प में घायल एक व्यक्ति की हालत नाजुक है। वहीं असम सरकार ने कहा है कि हालात काबू में हैं। इलाके में शांति कायम रखने के लिए पुलिस को तैनात किया गया है। असम के वन मंत्री एवं स्थानीय विधायक परिमल शुक्ला बैद्य ने बताया कि क्षेत्र में पहले भी ऐसी घटनाएं होती रही हैं। दरअसल दोनों राज्‍यों के लोग अवैध तरीके से पेड़ काटते हैं जिसके दौरान उनमें झड़प हो जाती है।

chat bot
आपका साथी