लगातार दूसरे दिन हुआ ब्रह्माोस का सफल परीक्षण, मजबूत हुई देश की ताकत

सेना ने बयान जारी का कहा कि लगातार पांचवीं बार ब्रह्माोस लैंड अटैक क्रूज मिसाइल (एलएसीएम) के ब्लॉक-3 संस्करण का परीक्षण किया गया।

By Mohit TanwarEdited By: Publish:Wed, 03 May 2017 11:23 PM (IST) Updated:Thu, 04 May 2017 06:11 AM (IST)
लगातार दूसरे दिन हुआ ब्रह्माोस का सफल परीक्षण, मजबूत हुई देश की ताकत
लगातार दूसरे दिन हुआ ब्रह्माोस का सफल परीक्षण, मजबूत हुई देश की ताकत

नई दिल्ली, प्रेट्र। सेना ने बुधवार को लगातार दूसरे दिन ब्रह्माोस मिसाइल के उन्नत संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में सेना के स्ट्राइक वन कॉ‌र्प्स ने मिसाइल की पूरी मारक क्षमता का परीक्षण किया। यह परीक्षण ऐसे में किया गया जब पाक सेना द्वारा दो जवानों की हत्या के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ा हुआ है।

सेना ने बयान जारी का कहा कि लगातार पांचवीं बार ब्रह्माोस लैंड अटैक क्रूज मिसाइल (एलएसीएम) के ब्लॉक-3 संस्करण का परीक्षण किया गया। बहु भूमिका वाली मिसाइल ने जमीन पर स्थित लक्ष्य को सफलतापूर्वक निशाना बनाया। सेना ने कहा कि यह अविश्वसनीय उपलब्धि है। इस प्रकार के अन्य किसी हथियार ने ऐसी उपलब्धि हासिल नहीं की थी।

मिसाइल को मोबाइल ऑटोनोमस लांचर्स (एमएएल) से छोड़ा गया। भारतीय सेना 2007 में ब्रह्माोस की तैनाती करने वाली दुनिया पहली सेना है। उसने इस हथियार के कई रेजीमेंट बनाए हैं। भारत और रूस द्वारा संयुक्त रूप से विकसित ब्रह्माोस मिसाइल जमीनी और समुद्र स्थित लक्ष्य के खिलाफ जमीन, समुद्र और हवा से मार करने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव पर सोनिया कर रही हैं गुपचुप तैयारी, बड़े नेताओं से मिलना जारी

chat bot
आपका साथी