Earthquake in Northeast : मणिपुर में 5.5 की तीव्रता का भूकंप, घरों से बाहर आए लोग

Earthquake in Manipur मणिपुर में सोमवार को 5.5 की तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप शाम आठ बजकर 12 मिनट पर आया...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 08:46 PM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 09:34 PM (IST)
Earthquake in Northeast : मणिपुर में 5.5 की तीव्रता का भूकंप, घरों से बाहर आए लोग
Earthquake in Northeast : मणिपुर में 5.5 की तीव्रता का भूकंप, घरों से बाहर आए लोग

नई दिल्‍ली, एएनआइ। मणिपुर में सोमवार को 5.5 की तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप शाम आठ बजकर 12 मिनट पर दर्ज किया गया। बताया जाता है कि भूकंप के झटकों से दहशतजदा लोग घरों से बाहर निकल आए। भूकंप का केंद्र मणिपुर से 15 किलोमीटर पश्चिम में मोइरांग इलाके में बताया जा रहा है। गौर करने वाली बात है कि हाल के दिनों में भारत के अलग अलग हिस्‍सों में भूकंप के कई झटके दर्ज किए गए हैं। 

An earthquake with a magnitude of 5.5 on the Richter Scale hit 15 km West of Moirang in Manipur at 20:12 hours today: National Center for Seismology (NCS)— ANI (@ANI) May 25, 2020

बीते 22 मई को भी मणिपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। सबुह 03:26 बजे आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 मापी गई थी। लॉकडाउन के दौरान बीते 50 दिन में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली चार बार भूकंप के झटकों से हिल चुकी है। हालांकि, हर बार गनीमत यह रही है कि रिएक्टर पैमाने पर इन भूकंपों की तीव्रता कम थी। जानकार बताते हैं कि लिथोस्फीयर की प्लेट्स आपस में रगड़ खा रही हैं इसलिए भूकंप के झटके आ रहे हैं। बीते 12 मई को भी नेपाल में भी 5.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 

इस बीच नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Centre of Seismology, NCS) की एक टीम ने सोमवार को उत्‍तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के लोनी इलाके में अगरोला गांव का दौरा किया। मालूम हो कि हाल ही में दिल्‍ली एनसीआर में भूकंप आया था जिसका केंद्र इसी गांव में बताया जाता है। ग्रामप्रधान राजकुमार ने बताया कि एनसीएस की टीम ने गांव के प्राथमिक विद्यालय में ठहरी और उपकरणों से कुछ माप लिए। बीते 10 मई को दिल्‍ली एनसीआर में 3.5 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था। 

अमूमन भूकंप से लोग डर जाते हैं लेकिन न्यूजीलैंड से एक अलग ही तस्‍वीर सामने आई। दरअसल, न्‍यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न सोमवार सुबह एक टीवी चैनल को लाइव इंटरव्यू दे रही थीं तभी भूकंप के तेज झटके महससू किए गए। इसके बावजूद उन्होंने साक्षात्कार देना जारी रखा। यही नहीं इस दौरान उन्‍होंने साक्षात्‍कार लेने वाले रयान ब्रिज को रोककर यह भी बताया कि राजधानी वेलिंगटन के संसद परिसर में क्या हो रहा है।

आर्डर्न ने कहा कि रयान यहां भूकंप आया है, मुझे ठीक-ठाक झटका महसूस हुआ है। उन्‍होंने कमरे में दाएं-बाएं देखते हुए कहा कि आप मेरे पीछे चीजों को हिलते हुए देख सकते हैं। इसके बाद आर्डर्न ने साक्षात्कार जारी रखा। थोड़ी देर बाद आर्डर्न ने रयान से कहा कि भूकंप अब पूरी तरह थम गया है। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण की ओर से बताया गया कि भूकंप की तीव्रता 5.6 थी जिसका केंद्र उत्तर-पूर्व वेलिंगटन से 100 किलोमीटर दूर समुद्र की गहराई में था।

chat bot
आपका साथी