अमेजन ने की ऑनलाइन फार्मेसी की शुरुआत, अन्‍य कंपनियों को मिलेगी कड़ी चुनौती

अमेजन ने बताया कि मंगलवार से शुरू हुई इस सर्विस के तहत सामान्य प्रिस्क्राइब्‍ड दवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी जिनमें विभिन्न क्रीम और टैबलेट आदि शामिल हैं। कंपनी इंसुलिन की तरह ऐसी दवाएं भी इस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराएगी जिन्हें कम तापमान पर रखना होता है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 17 Nov 2020 11:59 PM (IST) Updated:Tue, 17 Nov 2020 11:59 PM (IST)
अमेजन ने की ऑनलाइन फार्मेसी की शुरुआत, अन्‍य कंपनियों को मिलेगी कड़ी चुनौती
अमेजन की ऑनलाइन फार्मेसी की फाइल फोटो।

नई दिल्‍ली, एजेंसी। ई-कॉमर्स सेक्टर की दिग्गज ऑनलाइन शॉपिंग प्‍लेटफॉर्म अमेजन पर अब ग्राहकों को दवाइयां भी मिलेंगी यानी ई-कॉमर्स कंपनी अब कपड़े, जूते, इलेक्ट्रॉनिक आइटम की तरह दवा की भी होम डिलिवरी करेगी। इसका नाम अमेजन फार्मेसी रखा है। इसकी मदद से ग्राहक घर बैठे जरूरी दवाएं मंगा सकेंगे। अमेजन के इस कदम से पहले से ऑनलाइन फार्मेसी सेक्टर में काम कर रही कंपनियों को कड़ी चुनौती मिलने की उम्मीद है। फिलहाल कंपनी ने अमेजन फार्मेसी के नाम से इसकी शुरुआत अमेरिका से की है। अमेजन के इस कदम से अमेरिका में ड्रग्स रिटेलर्स वालग्रीन्स, सीवीएस  और वॉलमार्ट को कड़ी चुनौती मिलने की उम्मीद है। अमेजन जल्‍द ही ऑनलाइन फार्मेसी को दुनियाभर में शुरू करने की योजना बना रही है

सामान्य प्रिस्क्राइब्‍ड दवाएं मि‍लेंगी

अमेजन ने बताया कि मंगलवार से शुरू इस सर्विस के तहत सामान्य प्रिस्क्राइब्‍ड दवा उपलब्ध कराई जाएंगी, जिनमें विभिन्न क्रीम और टैबलेट आदि शामिल हैं। कंपनी इंसुलिन की तरह ऐसी दवाएं भी इस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराएगी, जिन्हें कम तापमान पर रखना होता है। हेल्थकेयर सेक्टर पर पिछले कुछ समय से अमेजन की निगाह है। दो साल पहले कंपनी ने ऑनलाइन फार्मेसी पिलपैक को 75 करोड़ डॉलर (करीब 5,600 करोड़ रुपये) में खरीदा था। पिलपैक तारीख और समय के हिसाब से दवाओं की डोज के पैकेट उपलब्ध कराती है। अमेजन ने बताया कि पिलपैक पहले की तरह ही दवाओं की आपूर्ति करती रहेगी।

लॉयल्टी क्लब मेंबर्स को दवा खरीद पर मिलेगा छूट

अमेजन फार्मेसी की वेबसाइट या इसके ऐप पर ग्राहकों को दवा खरीदने से पहले दवाओं की कीमत में तुलना करने की सुविधा भी मिलेगी। इससे ग्राहक जो सप्लायर सस्ती दवाइयां बेच रहा होगा, उससे सस्ती कीमतों पर दवा खरीद सकेंगे। अमेजन के लॉयल्टी क्लब मेंबर्स को दवा खरीद पर भारी छूट भी मिलेगी। अमेजन ने कहा कि अमेरिका में प्रिस्क्रिप्शन आधारित मेडिसिन की होम डिलिवरी के लिए कंपनी दो साल से काम कर रही थी। इस दौरान कंपनी ने अमेरिका के सभी राज्यों से मेडिसिन डिलिवरी के लिए लाइसेंस लिया और सप्लाई चेन बनाई।

chat bot
आपका साथी