इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति ने दिया इस्तीफा

चौतरफा दबाव के बीच इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.एके सिंह ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने इस्तीफे का कारण व्यक्तिगत बताया है। रजिस्ट्रार प्रो. बीपी सिंह ने उनके इस्तीफे की पुष्टि की है। हालांकि प्रो.एके सिंह के इस्तीफे के लिए कर्मचारियों की पिछले कई सप्ताह से चल रहे आंदोलन, विश्वविद्यालय में

By Edited By: Publish:Tue, 29 Jul 2014 01:32 AM (IST) Updated:Tue, 29 Jul 2014 11:00 AM (IST)
इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति ने दिया इस्तीफा

इलाहाबाद। चौतरफा दबाव के बीच इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.एके सिंह ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने इस्तीफे का कारण व्यक्तिगत बताया है। रजिस्ट्रार प्रो. बीपी सिंह ने उनके इस्तीफे की पुष्टि की है। हालांकि प्रो.एके सिंह के इस्तीफे के लिए कर्मचारियों की पिछले कई सप्ताह से चल रहे आंदोलन, विश्वविद्यालय में पठन-पाठन सहित सभी आवश्यक सेवाएं बाधित होने, परीक्षा परिणाम अटके होने व शनिवार को उनके आवास पर फूलपुर, कौशाम्बी और भदोही के सांसदों को एक घंटे तक बुलाकर बाहर बैठाए रखने और छात्रों के आए दिन होने वाले आंदोलनों को कारण माना जा रहा है।

विवि के बदतर हालात पर फूलपुर के सांसद केशव प्रसाद मौर्य, भदोही के सांसद वीरेंद्र सिंह 'मस्त' और कौशाम्बी के सांसद विनोद सोनकर ने कुलपति द्वारा अपने आवास पर बुलाकर एक घंटे तक बाहर बैठाए रखने और काफी जिद्दोजहद के बाद वार्ता करने की मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी से शिकायत की थी। सांसदों ने कुलपति के विवि के शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्रों के साथ संवादहीनता और विवि की दुर्दशा के बारे में विस्तार से जानकारी दी थी। स्मृति ईरानी ने तीनों सांसदों को बुधवार को मिलने का समय भी दिया था। कुलपति के व्यवहार से आहत सांसदों ने संसद में विशेषाधिकार हनन का मामला भी उठाने की बात कही थी।

बताया जा रहा है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय से सोमवार को कुलपति आवास पर एक फैक्स आया। फैक्स मिलने के बाद कुलपति तनाव में दिखे। इसके बाद ही कुलपति ने रजिस्ट्रार प्रो. बीपी सिंह को इस्तीफे की जानकारी दी। प्रो.बीपी सिंह ने बताया कि कुलपति ने व्यक्तिगत कारणों से राष्ट्रपति को इस्तीफा भेज दिया है और एक प्रति मुझे दी है। प्रो.एके सिंह 24 जनवरी 2011 को इलाहाबाद विवि के कुलपति बने थे। वह 2007 में बुंदेलखंड विवि के कुलपति बनाए गए थे पर कुछ माह बाद ही इस्तीफा दे दिया था।

पढ़ें: भातखंडे संगीत विश्वविद्यालय की वीसी के खिलाफ एक और जांच

पढ़ें: स्मृति ने दिलाया भरोसा, कहा बदल देंगे पूरे देश का पाठ्यक्रम

chat bot
आपका साथी