महाराष्‍ट्र विधान सभा का घेराव करने को आगे बढ़ रही किसानों की भीड़

महाराष्‍ट्र सरकार ने कृषि ऋण माफी योजना के पहले चरण में 4,000 करोड़ रुपये के ऋण माफी की घोषणा की थी।

By Monika MinalEdited By: Publish:Fri, 09 Mar 2018 10:03 AM (IST) Updated:Fri, 09 Mar 2018 10:17 AM (IST)
महाराष्‍ट्र विधान सभा का घेराव करने को आगे बढ़ रही किसानों की भीड़
महाराष्‍ट्र विधान सभा का घेराव करने को आगे बढ़ रही किसानों की भीड़

ठाणे (एएनआई)। 5 मार्च को सेंट्रल नासिक से महाराष्‍ट्र विधानसभा को घेरने के लिए शुरू हुई किसानों की रैली शुक्रवार को ठाणे पहुंच गई है। ये किसान पूरी तरह से ऋण  माफी की मांग कर रहे हैं। हर दिन 30 किमी की दूरी तय करने वाले इन किसानों का लक्ष्‍य 12 मार्च को मुंबई में महाराष्‍ट्र विधान सभा का घेराव करना है।

ऋण माफी की मांग कर रहे ऑल इंडियन किसान सभा (AIKS) के 20,000 से अधिक किसान ठाणे पहुंच गए। फिलहाल यह विरोध प्रदर्शन ठाणे जिले के शाहपुर में पहुंचा है जो मुंबई से करीब 73 किमी की दूरी पर है। मुंबई पहुंचकर ये किसान अपनी मांगें मनवाने के लिए विधानसभा का घेराव करेंगे। कर्जमाफी के साथ-साथ इनकी यह भी मांग है कि बिजली के बिलों को भी माफ कर दिया जाए। सेंट्रल नासिक में सीबीएस चौक से 5 मार्च से यह 180 किमी लंबी दूरी की यात्रा शुरू हुई है।

ऑल इंडिया किसान सभा के सचिव राजू देस्ले ने कहा, 'हम यह भी चाहते हैं कि सरकार विकास, हाइवे और बुलेट ट्रेन के नाम पर जबर्दस्ती किसानों की जमीन छीनना बंद कर दे।' उन्होंने सरकार पर किसान विरोधी राजनीति करने का भी आरोप लगाया।

राज्‍य के किसान बिजली बिल व पूरी ऋण माफी की मांग कर रहे हैं। पिछले साल महाराष्‍ट्र सरकार ने कृषि ऋण माफी योजना के पहले चरण में 4,000 करोड़ रुपये के ऋण माफी की घोषणा की थी।

chat bot
आपका साथी