पाक को बेनकाब करने में काम आएगा नावेद

वैसे तो राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने पिछले महीने ही सुरक्षा एजेंसियों को इस बात का निर्देश दिया था कि पाक सीमा से भारत में आने वाले कुछ आतंकियों को जिंदा पकडऩे की कोशिश हो, लेकिन बुधवार को यह कारनामा उधमपुर में दो जांबाज ग्रामीणों ने कर दिखाया। पाक

By Rajesh NiranjanEdited By: Publish:Thu, 06 Aug 2015 04:26 AM (IST) Updated:Thu, 06 Aug 2015 04:31 AM (IST)
पाक को बेनकाब करने में काम आएगा नावेद

नई दिल्ली, [जयप्रकाश रंजन]। वैसे तो राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने पिछले महीने ही सुरक्षा एजेंसियों को इस बात का निर्देश दिया था कि पाक सीमा से भारत में आने वाले कुछ आतंकियों को जिंदा पकडऩे की कोशिश हो, लेकिन बुधवार को यह कारनामा उधमपुर में दो जांबाज ग्रामीणों ने कर दिखाया। पाक आतंकी मोहम्मद नावेद याकूब उर्फ कासिम उर्फ उस्मान के तौर पर भारत को पाकिस्तान के खिलाफ एक पुख्ता सबूत मिला है और इस सबूत का भरपूर इस्तेमाल करने की तैयारी है। नावेद के पाकिस्तान लिंक को न सिर्फ संभावित राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) स्तर की बातचीत में सामने रखा जाएगा बल्कि भारत के भीतर आतंकी अभियान चलाने में पाकिस्तान की नापाक भूमिका का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी रखा जाएगा।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि उफा में हुई बैठक में यह तय हो गया था कि एनएसए स्तर की जो बातचीत होगी उसमें मुंबई हमले में पाकिस्तानियों की भूमिका से जुड़े सबूत दिए जाएंगे। भारत इस बारे में तैयारी भी कर रहा था लेकिन इस बीच गुरदासपुर और बुधवार को उधमपुर में पाक से आये आतंकियों के हमले के बाद भारत के पास कई सबूत हैं। सरकार की तैयारी पहले गुरदासपुर हमले में शामिल आतंकियों की वायरलेस फोन पर पाकिस्तान में हो रही बातचीत और उनके जीपीएस के रिकार्ड समेत कुछ अन्य सुबूतोंं को पाक के एनएसए सरताज अजीज के सामने रखने की थी। लेकिन अब उधमपुर में पकड़े गए आतंकी से जो सूचनाएं हासिल होंगी वह भारत के दावे को और पुख्ता बनाएंगी। यही वजह है कि पकड़े जाने के कुछ ही देर बाद इस आतंकी से पूछताछ शुरू हो गई है। पूछताछ के बारे में लगातार एनएसए अजीत डोभाल को भी जानकारी दी जा रही है।

सूत्रों के मुताबिक भारत की तरफ से पाक के आतंकवाद समर्थन के जो सबूत पेश किए जाएंगे वह 1993 के मुंबई सीरियल बम ब्लास्ट से लेकर उधमपुर तक से जुड़े होंगे। किस तरह से पाक की आइएसआइ ने मुंबई बम धमाके में हर तरह से मदद की, आरोपियों को पाक में बसाया गया और उसके बाद 2008 में मुंबई पर हमला किया गया। इस हमले को शुरू से लेकर अंत तक पाकिस्तान से संचालित किया गया, इन सभी बातों को सबूत के साथ अजीज के सामने रखा जाएगा। हाल ही में पाक के एक पूर्व खुफिया अधिकारी का वह आलेख भी भारत सरकार पेश करेगी जिसमें मुंबई हमले की पूरी तैयारी पाकिस्तान के सिंध इलाके में किए जाने की स्वीकारोक्ति है।

उफा में बनी सहमति के मुताबिक भारत एनएसए वार्ता की तैयारी कर रहा है।

उधमपुर में पकड़े गए पाक आतंकी का कबूलनामा, देखें वीडियो

भारत की तरफ से 23 से 25 अगस्त, 2015 का प्रस्ताव किए जाने की तैयारी है। पाकिस्तान ने अभी तक बैठक को लेकर सहमति नहीं दी है। वैसे ऐसी सूचना है कि पाकिस्तान की तरफ से भी ब्लूचिस्तान में भारत की खुफिया एजेंसी रॉ के शामिल होने के सबूत दिए जाने की तैयारी कर रहा है। इस बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के सूत्र बताते हैं कि हमें इस बात की सूचना मिली है कि वहां के एनएसए ने ऐसी बात की है। लेकिन हमारे पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है। भारत पर इस तरह के बेबुनियाद आरोपों का कोई असर नहीं होगा।

जानें, कैसे पकड़ा गया पाकिस्तानी आतंकी उस्मान

chat bot
आपका साथी