नोटबंदी के बाद कहीं बोरे में तो कहीं कार की डिग्गी से बरामद हो रहे हैं करोड़ों रुपए

नोटबंदी के बाद देश के कई हिस्सों से बड़ी मात्रा में पुराने नोट पकड़े जा रहे हैं। पुलिस इन लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रही है।

By Atul GuptaEdited By: Publish:Sun, 13 Nov 2016 08:42 PM (IST) Updated:Sun, 13 Nov 2016 10:22 PM (IST)
नोटबंदी के बाद कहीं बोरे में तो कहीं कार की डिग्गी से बरामद हो रहे हैं करोड़ों रुपए

नई दिल्ली, जेएनएन। 500 और 1000 के नोट बंद होने के बाद भी देश के कई हिस्सों में उनकी बरामदगी का सिलसिला जारी है। नोटों की बड़ी खेप पकड़े जाने के बाद उनका हिसाब कोई नहीं दे पा रहा है। बिहार के किशनगंज में 90 लाख कैश (500-1000 के पुराने नोट ) के साथ एक व्यापारी धरा गया। वहीं कोलकाता में एक कूड़ेदान से दो बोरी बरामद हुई, जिसमें 500 और 1000 रुपए के चिथड़े थे। हिमाचल प्रदेश में पुलिस ने दो कारों से पांच सौ व एक हजार के प्रतिबंधित नोट बरामद किए गए।

90 लाख के साथ किशनगंज का व्यापारी गिरफ्तार

बिहार के किशनगंज में व्यवसायी निर्मल अग्रवाल को शनिवार रात को 90 लाख रुपये के साथ गिरफ्तार किया गया। सभी नोट अवैध घोषित 500 और 1000 रुपये के थे। नोटों को ठिकाने लगाने के उद्देश्य से व्यापारी सिलीगुड़ी जा रहा था। पुलिस ने बताया कि पूछताछ के क्रम में निर्मल अग्रवाल ने बताया कि वे सिलीगुड़ी में रुपये जमा कराने जा रहे थे। स्थानीय लोगों का कहना है कि कार के आगे चल रहे दो बाइक पर भी रुपये से भरे बैग थे, लेकिन पुलिस को देखते ही बाइक सवार भाग निकले।

दो बोरी 500 व 1000 रुपये के चिथड़े मिले

कोलकाता में कूड़ेदान से दो बोरी नोट बरामद हुए हैं। मामला यादवपुर इलाके के गोल्फ ग्रीन इलाके का है। रविवार सुबह गोल्फ ग्रीन के गोल्फ क्लब रोड स्थित कूड़ेदान में कचरा चुनने पहुंचे कुछ बच्चों की नजर 500 व 1000 रुपये के फटे नोट के टुकड़ों पर पड़ी, जो दो बोरियों में थे। कुछ बच्चे फटे नोट लेकर खेलने लगे। कुछ देर में ही वहां लोगों की भीड़ एकत्र हो गई। पुलिस भी पहुंची और नोटों से भरी बोरी कब्जे में ले लिया। जांच कर पता लगाया जाएगा कि जब्त नोट असली है या नकली।

हिमाचल में 25 लाख बरामद

हिमाचल के बनीखेत में पुलिस ने रविवार को चेक नाके के दौरान दो लग्जरी गाडि़यों से बड़ी संख्या में पांच सौ व हजार रुपये के प्रतिबंधित नोट बरामद किए हैं। चंबा की एक गाड़ी से 21 लाख 79 हजार रुपये बरामद किए, वहीं पंजाब के अमृतसर की एक गाड़ी से दो लाख 85 हजार रुपये बरामद किए। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। साथ ही आयकर विभाग को सूचित कर दिया गया है। जिन लोगों से उक्त धनराशि बरामद की गई है वे खुद को व्यापारी बता रहे हैं और इस राशि का भुगतान आगे करने की बात कह रहे हैं। लेकिन वे पुलिस को राशि के संबंध में जरूरी दस्तावेज मौके पर उपलब्ध नहीं करवा सके।

35 लाख कैश के साथ डॉक्टर पकड़ा गया

संतकबीर नगर में पुलिस ने कार का पीछा कर 35 लाख कैश लेकर जा रहे एर चिकित्सक को पकड़ा। हरैया में चे¨कग अभियान चलाया जा रहा था। इसी दौरान गोरखपुर की तरफ जा रही एक कार को रोककर जब पुलिसकर्मियों ने उसकी तलाशी लेनी चाही तो कार चालक गाड़ी लेकर फरार होने लगा। पुलिस की टीम कार का पीछा किया और संतकबीर नगर की सीमा में मगहर के निकट कार को पकड़ लिया। कार की तलाशी ली गई तो डिग्गी में 35 लाख कैश बरामद हुए। इनमें पांच सौ और एक हजार के नोट शामिल हैं। कार में बैठे व्यक्ति ने पूछताछ में अपना नाम ओमप्रकाश ¨सह बताया। रुपये के बाबत बताया कि उनकी पत्नी विद्यावती ¨सह का चिकित्सालय गोरखपुर में है। उसी चिकित्सालय से संबंधित सामान लेने के लिए वह कैश लेकर इलाहाबाद गये थे लेकिन दुकानदार ने नोट लेने से मना कर दिया। इस कारणवश वह पैसे वापस लेकर घर जा रहे थे।

पढ़ें- बाजार में आया 500 का नया नोट, जल्द खत्म होगी लोगों की परेशानी

chat bot
आपका साथी