Coronavirus: भोपाल में स्‍वस्‍थ होकर घर लौटेे पिता-पुत्री, 19 मार्च को ब्रिटेन से आए थे वापस

मध्‍यप्रदेश के भोपाल में कोरोना वायरस से संक्रमित महिला स्‍वस्‍थ होकर शनिवार को वापस अपने घर पहुंच गई हैं।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 04 Apr 2020 09:55 AM (IST) Updated:Sat, 04 Apr 2020 09:55 AM (IST)
Coronavirus: भोपाल में  स्‍वस्‍थ होकर घर लौटेे पिता-पुत्री, 19 मार्च को ब्रिटेन से आए थे वापस
Coronavirus: भोपाल में स्‍वस्‍थ होकर घर लौटेे पिता-पुत्री, 19 मार्च को ब्रिटेन से आए थे वापस

भोपाल, प्रेट्र। मध्‍यप्रदेश के भोपाल में कोरोना वायरस से संक्रमित महिला व उनके पिता स्‍वस्‍थ होकर शनिवार को वापस अपने घर लौटे। 22 मार्च को 26 वर्षीय महिला को टेस्‍ट में पॉजिटिव पाया गया जो यहां का पहला संक्रमण का मामला था।। इस महिला की ट्रैवल हिस्‍ट्री ब्रिटेन की है। 19 मार्च को वे वापस भोपाल लौटी थी।

वहीं छिंदवाड़़ा़ (Chhindwara) जिला में शनिवार को एक संक्रमित मरीज की मौत हो गई। यह जानकारी राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से दी गई है। इस मामले के बाद राज्‍य में अब तक COVID-19 से मरने वालों की संख्‍या 9 हो गई। अब तक राज्‍य में 154 संक्रमण के मामले आए।

स्‍वस्‍थ होने की पुष्‍टि के लिए कई बार टेस्‍ट किए गए जिसका रिजल्‍ट निगेटिव आया। टेस्‍ट के लिए पिता व पुत्री के सैंपल कई बार लिए गए। एम्‍स भोपाल के डायरेक्‍टर, डॉक्‍टर सरमन सिंह (Dr Sarman Singh) ने प्रेट्र को बताया, ‘शुक्रवार रात को एम्‍स (AIIMS) से पिता व पुत्री दोनों को डिस्‍चार्ज कर दिया गया।’

21 मार्च को महिला का कोरोना वायरस के लिए टेस्‍ट किया गया था। इसके चार दिन बाद उनके 62 वर्षीय पत्रकार पिता संक्रमित पाए गए। दोनों को भोपाल के एम्‍स में भर्ती किया गया। पॉजिटिव पाए जाने के कुछ दिनों पहले ही 20 मार्च को पत्रकार तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री कमल नाथ के संवाददाता सम्‍मेलन में शामिल हुए थे। इसके बाद उस सम्‍मेलन में शामिल होने वाले तमाम पत्रकारों में बेचैनी बढ़ गई। बता दें कि महिला लंदन में पोस्‍ट ग्रेजुएट कर रही थी और दिल्‍ली होते हुए 18 मार्च को भोपाल आई।

भोपाल डिविजनल कमिश्‍नर कल्‍पना श्रीवास्‍तव (Kalpana Shrivastava) ने इस बात की पुष्‍टि की है कि पूरी तरह स्‍वस्‍थ होने के बाद पिता-पुत्री को डिस्‍चार्ज किया गया है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार, 3 अप्रैल तक भारत में कुल संक्रमण के 2,301 मामले हैं जिसमें से 56 की मौत हो गई है। वहीं दुनिया भर के 206 देशों में 976,249 संक्रमित मामलों की पुष्‍टि हो चुकी है। इस मामले में कुल 50,489 लोगों की मौत हुई है। उल्‍लेखनीय है कि पिछले साल के अंत में चीन के वुहान शहर से कोरोना वायरस का मामला शुरू हुआ।

यह भी पढ़ें: LIVE Coronavirus Updates: भारत में अब तक 68 लोगों की मौत, कुल 2,902 मामलों की पुष्टि

chat bot
आपका साथी