...तो पीएम मोदी का पाकिस्तान दौरा इसलिए बन गया चर्चा का विषय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अचानक पाकिस्तान जाना भारत ही नहीं, पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है। अटकलें लगाईं जा रही हैं कि आखिर यह कैसे संभव हुआ?

By Sachin MishraEdited By: Publish:Sat, 26 Dec 2015 08:43 AM (IST) Updated:Sat, 26 Dec 2015 01:31 PM (IST)
...तो पीएम मोदी का पाकिस्तान दौरा इसलिए बन गया चर्चा का विषय

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अचानक पाकिस्तान जाना भारत ही नहीं, पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है। अटकलें लगाईं जा रही हैं कि आखिर यह कैसे संभव हुआ?

'द हिंदू' की खबर के मुताबिक, पेरिस में क्लाइमेट समिट के दौरान दोनों नेताओं (मौदी और नवाज शरीफ) की तीन मिनट बात हुई थी। अब उस बातचीत का ब्योरा सामने आया है। कहा जा रहा है कि तभी तय हो गया था कि दोनों प्रधानमंत्री भारत-पाक वार्ता को आगे बढ़ाने का कोई मौका नहीं छोड़ेंगे।

सूत्रों के मुताबिक, पेरिस में मोदी और शरीफ एक ही हॉल में मौजूद थे। मोदी यह कहते हुए शरीफ की ओर बढ़े कि बातचीत दोबारा शुरू करने का वक्त आ गया है। इस पर शरीफ ने कहा, सुझाव दिया कि आईये सोफे पर बैठकर बात करते हैं।

इसके बाद दोनों नेता बैठे और तय हुआ है कि भारत-पाक वार्ता की राह पर आगे बढ़ेंगे। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, मोदी वार्ता को लेकर जितने सकारात्मक थे, शरीफ भी उतने ही पक्षधर रहे।

मालूम हो, इसके बाद दोनों देशों के विदेश सचिवों की बैंकॉक में वार्ता हुई थी और फिर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान का संक्षित दौरा किया था।

पढ़ेंः मोदी-नवाज की मुलाकात पर बौखलाया आतंकी हाफिज सईद

chat bot
आपका साथी