गोवा के सरकारी अस्पताल GMCH में 26 संक्रमितों की हुई मौत, ऑक्सीजन की किल्लत का मामला

स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने बताया मंगलवार को GMCH में 2-6 am बजे के बीच 26 संक्रमितों की मौत हो गई। सोमवार को यहां 1200 जंबो ऑक्सीजन सिलेंडरों की जरूरत थी जिसमें से मात्र 400 की सप्लाई की गई जिसके कारण ऑक्सीजन की किल्लत रही।

By Monika MinalEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 09:34 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 09:34 AM (IST)
गोवा के सरकारी अस्पताल GMCH में 26 संक्रमितों की हुई मौत, ऑक्सीजन की किल्लत का मामला
गोवा में ऑक्सीजन की कमी, GMCH में 26 संक्रमितों की हुई मौत- स्वास्थ्य मंत्री

 पणजी, एएनआइ। कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण भारत के अधिकांश हिस्सों में ऑक्सीजन, अस्पताल के बेड व जरूरी दवाईयों की किल्लत हैै। ऐसे में गोवा में भी ऑक्सीजन की कमी के कारण संक्रमितों की मौत हो गई। राज्य  के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ( Goa Health Minister Vishwajit Rane) ने मंगलवार को बताया, 'मंगलवार को GMCH में 2-6 am बजे के बीच 26 संक्रमितों की मौत हो गई। सोमवार को यहां 1200 जंबो ऑक्सीजन सिलेंडरों की जरूरत थी जिसमें से मात्र 400 की सप्लाई की गई, जिसके कारण ऑक्सीजन की किल्लत रही।' स्वास्थ्य मंत्री ने इन मौतों का उचित कारण पता लगाने के लिए हाईकोर्ट द्वारा मामले की जांच की मांग की है।

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि यदि मेडिकल ऑक्सीजन सप्लाई की कमी है तो इस कमी को दूर करने के लिए चर्चा की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने GMCH में कोरोना मरीजों के उपचार पर नजर रखने के लिए नोडल अधिकारियों की 3 सदस्यीय टीम बनाई है, इन्हें मुख्यमंत्री को इस हालात के बारे में जानकारी देनी चाहिए।

10 मई तक के गोवा में कोरोना संक्रमण के कुल 1,21,650 मामले सामने आए हैं और संक्रमण से 1,729 लोगों की मौत हुई है। गौरतलब है कि राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने GMCH में कोरोना वार्ड का जायजा लिया था और मरीजों से मुलाकात की थी। मुख्यमंत्री ने कहा था कि इन वार्ड में ऑक्सीजन को लेकर जो समस्याएं हैं, उसे दूर किए जाने की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे पास पर्याप्त र मात्रा में मेडिकल ऑक्सीजन है। राज्य में इसकी कोई कमी नहीं है। उन्होंने मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए वार्ड-वार एक तंत्र स्थापित करने की घोषणा भी की थी।

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज सुबह जारी किए गए कोविड-19 से जुड़े आंकड़ों के

अनुसार बीते 24 घंटों में 3,48,421 नए संक्रमितों की पहचान हुई और 4205 लोगों की मौत हो गई जो कल की

तुलना में अधिक हैं। इसके बाद देश में अब तक कुल संक्रमितों का आंकड़ा 2,33,40,938 हो गया और कुल मृतक संक्रमितों की संख्या 2,54,197 है।

chat bot
आपका साथी