दसवीं में सभी विषय में फेल हुए 17 साल के लड़के का कमाल, बनाए रिमोट कंट्रोल विमान मॉडल

प्रिंस दसवीं कक्षा में हर विषय में फेल हो गया था। अब उसने होर्डिंग और बैनर का इस्तेमाल करके लाइटवेट विमान बनाया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Thu, 14 Nov 2019 09:24 AM (IST) Updated:Thu, 14 Nov 2019 09:24 AM (IST)
दसवीं में सभी विषय में फेल हुए 17 साल के लड़के का कमाल, बनाए रिमोट कंट्रोल विमान मॉडल
दसवीं में सभी विषय में फेल हुए 17 साल के लड़के का कमाल, बनाए रिमोट कंट्रोल विमान मॉडल

वडोदरा (गुजरात) एएनआइ।  कहते हैं जहां चहा है वहां राह है। इस कहावत को सच सावित कर दिखाया है वडोदरा के रहने वाले एक 17 साल के लड़के जिसका नाम प्रिंस पंचाल है। प्रिंस दसवीं कक्षा में हर विषय में फेल हो गया था। अब प्रिंस ने रिमोट कंट्रोल द्वारा संचालित 35 से अधिक हल्के स्वदेशी विमान मॉडल बनाए गए हैं। प्रिंस ने ये साबित कर दिया कि टैलेंट को सर्टिफिकेट के जरिए नहीं आंका जाता।    

दादा से मिली प्रेरणा

प्रिंस ने इ मॉडलों को बैनर और होर्डिंग्स में इस्तेमाल किए गए फ्लेक्स से बनाया है। प्रिंस ने कहा कि मुझे ऐसा करने के लिए अपने दादा से प्रेरणा मिली। मैं दसवी कक्षा में सभी छह विषयों में फेल हो गया था। इसके बाद से मैं घर पर बैठा रहता था। मैंने बैनर और हॉर्डिंग में इस्तेमाल होने वाली फ्लैक्स का इस्तेमाल करके इसे बनाया। प्रिंस ने कहा कि ये बैनर्स और हॉर्डिंग मेरे घर के बाहर ही लगे हुए थे।    

विमान बनाने में ली इंटरनेट की मदद

मैंने इसके लिए इंटरनेट की मदद भी ली। इसी के साथ मैंने अपने विमान को बनाने की पूरी प्रक्रिया की वीडियो बनाकर अपने you tube चैनल पर शेयर भी कर दी है। प्रिंस ने you tube पर प्रिंस पांचाल मैकर नाम से एक चैनल बनाया है। बता दें कि प्रिंस ने अपने इस विमान पर मैक इन इंडिया भी लिखवाया है।      

पूरी करना चाहता है पढ़ाई 

प्रिंस ने कहा कि मैं अपनी 10वीं की पढ़ाई पूरी करना चाहता हूं। लेकिन, मेरे साथ समस्या ये है कि मैं जब भी पढ़ाई करने के लिए बैठता हूं तब मुझेझे पढ़ते वक्त दिमाग में बोझ सा महसूस होता है। मेरी कॉलोनी में रहने वाले लोग मुझे तारे जमीन पर वाला लड़का बुलाते हैं।               

ये भी पढ़ें: पिछले 97 वर्षों से नहीं बढ़ी मध्य प्रदेश के इस गांव की जनसंख्या, वजह बेहद दिलचस्प

chat bot
आपका साथी