परिसीमन आयोग में 15 सांसद सहयोगी सदस्य नामित, राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों के परिसीमन में करेंगे मदद

सभी 15 सांसद पूर्वोत्तर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लोकसभा और विधानसभा क्षेत्रों के परिसीमन में आयोग की मदद करेंगे।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Fri, 29 May 2020 09:45 AM (IST) Updated:Fri, 29 May 2020 09:45 AM (IST)
परिसीमन आयोग में 15 सांसद सहयोगी सदस्य नामित, राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों के परिसीमन में करेंगे मदद
परिसीमन आयोग में 15 सांसद सहयोगी सदस्य नामित, राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों के परिसीमन में करेंगे मदद

नई दिल्ली, प्रेट्र। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जम्मू-कश्मीर, असम, मणिपुर, नगालैंड व अरुणाचल प्रदेश के 15 सांसदों को परिसीमन आयोग का सहयोगी सदस्य नामित किया है। ये सांसद पूर्वोत्तर राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के लोकसभा और विधानसभा क्षेत्रों के परिसीमन में आयोग की मदद करेंगे। इनमें केंद्रीय मंत्री किरन रिजिजू व जितेंद्र सिंह शामिल हैं।

परिसीमन आयोग ने लोकसभा अध्यक्ष और पूर्वोत्तर के चार राज्यों की विधानसभाओं के अध्यक्षों को हाल ही में पत्र लिखकर समिति के सहायक सदस्यों के नाम देने को कहा था। जम्मू-कश्मीर में फिलहाल कोई विधानसभा नहीं है। वह केंद्र शासित है और वहां विधानसभा का प्रावधान है। 26 मई के लोकसभा बुलेटिन के अनुसार, केंद्रीय मंत्री रिजिजू व तपीर गाओ अरुणाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगे। असम का प्रतिनिधित्व पल्लब लोचन दास, अब्दुल खालिक, राजदीप रॉय, दिलीप सैकिया और नबा (हीरा) कुमार सरानिया करेंगे।

आयोग में मणिपुर से लोरहो एस. पीफोजे व रंजन सिंह राजकुमार को शामिल किया गया है, जबकि नगालैंड के तोखेहो येप्थोमी को प्रतिनिधित्व मिला है। जम्मू-कश्मीर से फारूक अब्दुल्ला, मोहम्मद अकबर लोन, हसनैन मसूदी, जुगल किशोर शर्मा और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह समिति में शामिल किए गए हैं।

गौरतलब है कि सरकार ने छह मार्च को सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश आरपी देसाई की अध्यक्षता में परिसीमन आयोग का गठन किया था। इसे केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर के राज्य असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और नगालैंड के लोकसभा और विधानसभा क्षेत्रों का निर्धारण करना है। निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा और जम्मू-कश्मीर तथा चार राज्यों के प्रदेश निर्वाचन आयुक्त इसके पदेन सदस्य होंगे।

ये बने जम्मू-कश्मीर परिसीमन आयोग के एसोसिएट सदस्य

केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर प्रदेश के लिए परिसीमन आयोग में नामित किए गए एसोसिएट सदस्यों में पीएमओ में मंत्री डा. जितेंद्र सिंह, डाॅ फारूक अब्दुल्ला के अलावा बारामूला संसदीय क्षेत्र के सांसद माेहम्मद अकबर लोन, अनंतनाग संसदीय क्षेत्र के सांसद जस्टिस (सेवानिवृत्त) हसनैन मसूदी और जम्मू-पुंछ संसदीय सीट के सांसद जुगल किशोर शर्मा शामिल हैं। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी हृदेश कुमार भी आयोग में सदस्य रहेंगे। 

chat bot
आपका साथी