आक्सीजन की कमी से गोवा के सरकारी अस्पताल में 13 और कोरोना मरीजों की मौत, चार दिन के भीतर 75 की गई जान

इससे पहले हुई मौतों पर सरकार ने बांबे हाई कोर्ट की गोवा पीठ को बताया था कि सुबह के वक्त कई आक्सीजन सिलेंडरों को एक साथ जोड़े जाते वक्त सप्लाई में दबाव कम हो जा रहा है जो कुछ मरीजों की मौत की वजह हो सकता है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 10:56 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 11:00 PM (IST)
आक्सीजन की कमी से गोवा के सरकारी अस्पताल में 13 और कोरोना मरीजों की मौत, चार दिन के भीतर 75 की गई जान
बुधवार को 21 और मंगलवार को 26 मरीज की हुई थी मौत

पणजी, प्रेट्र। गोवा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (जीएमसीएच) में शुक्रवार को तड़के कोरोना संक्रमित 13 और मरीजों की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। इनको मिलाकर चार दिनों के भीतर इस अस्पताल में 75 मरीजों की मौत हो चुकी है।

इन मरीजों की मौत की वजहों को लेकर कुछ नहीं कहा गया है। लेकिन जीएमसीएच में सुबह के वक्त आक्सीजन सप्लाई में दिक्कत आ रही है। इससे पहले हुई मौतों पर सरकार ने बांबे हाई कोर्ट की गोवा पीठ को बताया था कि सुबह के वक्त कई आक्सीजन सिलेंडरों को एक साथ जोड़े जाते वक्त सप्लाई में दबाव कम हो जा रहा है, जो कुछ मरीजों की मौत की वजह हो सकता है। सरकार ने 'लॉजिस्टिक मसला' बताया था। ट्रैक्टर ट्रॉली से आक्सीजन सिलेंडर लाने और एक साथ कई सिलेंडरों को जोड़ने के दौरान आक्सीजन सप्लाई का प्रेशर कम हो रहा है।

अधिकारी ने बताया कि इन मरीजों की मौत भी सुबह दो से छह बजे के बीच हुई है। इससे पहले गुरुवार को 15, बुधवार को 21 और मंगलवार को 26 मरीज की मौत हुई थी।

मरीजों की मौत से जुड़ी विभिन्न याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा कोर्ट

बता दें कि पिछले दिनों आक्सीजन की कमी से हुईं मौतों पर बाम्बे हाई कोर्ट ने कहा था कि गोवा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (जीएमसीएच) में कोरोना मरीजों को आक्सीजन सप्लाई मुहैया करने के उसके आदेश के बावजूद यह घटना हुई। हाई कोर्ट आक्सीजन सप्लाई की कमी से हाल में हुई मरीजों की मौत से जुड़ी विभिन्न याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा था।

हाई कोर्ट ने केंद्र से भी कहा था कि वह गोवा को उसके कोटे का आक्सीजन जल्द से जल्द मिलना सुनिश्चित करे, क्योंकि राज्य में संक्रमण दर बहुत ज्यादा है।

chat bot
आपका साथी