RSRS 2021: राज्य सभा सचिवालय में इंटर्नशिप और फेलोशिप का मौका, 31 मार्च तक इस अप्लीकेशन फॉर्म को भरकर करें ईमेल

RSRS 2021 सचिवालय के विज्ञापन के अनुसार राज्य सभा अनुसंधान और अध्ययन (आरएसआरएस) योजना के अंतर्गत डॉ. एस. राधाकृष्णन पीठ राज्य सभा अध्येतावृत्तियों और राज्य सभा स्टूडेंट एंगेजमेंट इंटर्नशिप के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Fri, 12 Mar 2021 01:36 PM (IST) Updated:Sun, 28 Mar 2021 06:06 AM (IST)
RSRS 2021: राज्य सभा सचिवालय में इंटर्नशिप और फेलोशिप का मौका, 31 मार्च तक इस अप्लीकेशन फॉर्म को भरकर करें ईमेल
ईमेल से आवेदन सबमिट करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2021 निर्धारित की गयी है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। RSRS 2021: भारतीय संसद के राज्य सभा की कार्यवाई को जानने की इच्छा रखने वाले युवाओं के के लिए काम की खबर। राज्य सभा सचिवालय द्वारा इंटर्नशिप और फेलोशिप के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। सचिवालय के विज्ञापन के अनुसार राज्य सभा अनुसंधान और अध्ययन (आरएसआरएस) योजना के अंतर्गत डॉ. एस. राधाकृष्णन पीठ, राज्य सभा अध्येतावृत्तियों और राज्य सभा स्टूडेंट एंगेजमेंट इंटर्नशिप के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं। राज्य सभा सचिवालय इंटर्नशिप और फेलोशिप 2021 विज्ञापन के अनुसार अध्येतावृत्तियों की 4 रिक्तियों और इंटर्नशिप की 10 रिक्तियों के लिए आवेदन किये जा सकते हैं।

यहां देखें राज्य सभा सचिवालय इंटर्नशिप और फेलोशिप 2021 विज्ञापन

कौन कर सकता है आवेदन?

राज्य सभा सचिवालय 2021 विज्ञापन के अनुसार इंटर्नशिप के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक या स्नातकोत्तर के स्टूडेंट हों।

वहीं फेलोशिप के लिए उम्मीदवारों को स्टडी से सम्बन्धित क्षेत्र में पीएचडी होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 65 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। फेलोशिप की अवधि दो वर्ष होगी, जिसे एक वर्ष तक के लिए बढ़ाया जा सकता है।

कैसे करें आवेदन?

राज्य सभा सचिवालय में इंटरर्नशिप या फेलोशिप के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार सचिवालय की वेबसाइट, rajyasabha.nic.in पर उपलब्ध कराये गये या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से अप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं। इस अप्लीकेशन फॉर्म को पूरी तरह से भरकर उम्मीदवारों को इन ईमेल आईडी पर मेल करना होगा - इंटर्नशिप के लिए rssei.rsrs@sansad.nic.in पर और फेलोशिप के लिए rksahoo.rs@sansad.nic.in पर। ईमेल से आवेदन सबमिट करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2021 निर्धारित की गयी है।

chat bot
आपका साथी