Army ToD Recruitment 2022: ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ से सेना में 40-50 हजार सोल्जर की भर्ती, नौसना एवं वायु सेना में भी नौकरी

Army ToD Recruitment 2022 रक्षा मंत्रालय की नई ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ स्कीम के अंतर्गत भारतीय सेना में सोल्जर (सैनिक) नौसेना में सेलर (नौसैनिक) और वायु सेना में एयरमेन (वायु सैनिक) की भर्ती की जानी है। इस सम्बन्ध में नोटिफिकेशन जल्द आएगा।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Wed, 08 Jun 2022 09:36 AM (IST) Updated:Thu, 16 Jun 2022 04:47 PM (IST)
Army ToD Recruitment 2022: ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ से सेना में 40-50 हजार सोल्जर की भर्ती, नौसना एवं वायु सेना में भी नौकरी
टूर ऑफ ड्यूटी’ स्कीम में ही 40-50 हजार जवानों की भर्ती 4 वर्षों के लिए की जाएगी।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Army ToD Recruitment 2022: भारतीय सेना में जल्द ही 40-50 हजार जवानों की भर्ती की जाएगी। यह भर्ती भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय द्वारा लाई जाने वाली ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ यानि ToD स्कीम के अंतर्गत की जाएगी। ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ स्कीम में 4 वर्षों के लिए भर्ती की जाएगी और इसके बाद 75 फीसदी प्रशिक्षुओं को निकाल दिया जाएगा, जबकि शेष 25 फीसदी को सेना में आगे स्थायी कर दिया जाएगा। आर्मी टीओडी के अंतर्गत उम्मीदवारों 18 वर्ष से 21 वर्ष तक की आयु सीमा के अंडर-ग्रेजुएट की नियुक्ति अल्पकालिक नियुक्ति की जाएगी, जो कि सेना में पहले से ही लागू अल्पकालिक सेवा कमीशन (SSC) की तरह ही है। सेना में निर्धारित प्रक्रिया से चुने गये उम्मीदवारों को SSC के अंतर्गत 10-14 साल की अप्लकालिक नौकरी दी जाती है।

यह भी पढ़ें - Agnipath Scheme: 4 साल बाग अग्निवीर क्या करेंगे? इस सवाल के MIB ने दिए 9 जवाब; UGC, IGNOU कराएंगे स्किल व कोर्स

भारतीय सेना में ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ के अंतर्गत चुने गये उम्मीदवारों को सोल्जर रैंक पर देश भर के विभिन्न यूनिट/बटालियन में तैनाती दी जाएगी। इनका प्रशिक्षुओं का वेतन नियमित भर्ती के मुकाबले कम हो सकता है और इन्हें पेंशन नहीं दी जाएगी।

बता दें कि भारतीय थल सेना से हर वर्ष करीब 60 हजार लोग रिटायर होते हैं और पिछले दो वर्षों के दौरान कोरोना महामारी के चलते सेना भर्ती प्रक्रिया का आयोजन बड़े पैमाने पर नहीं किया जा सका है। वर्ष 2019-20 के दौरान भारतीय सेना में 80,572 जवानों की भर्ती की गई थी। इसके बाद से कोई नई भर्ती अभी तक नहीं हुई है। इसके चलते 46 रेजीमेंटल ट्रेनिंग सेंटर में फ्रेश बैच शुरू ही नहीं हो सके हैं।

यह भी पढ़ें - Join Indian Army: भारतीय सेना में नौकरी पाने के ये हैं विकल्प, जानें योग्यता और आयु सीमा

नौसना एवं वायु सेना में भी नौकरी

‘टूर ऑफ ड्यूटी’ स्कीम के अंतर्गत न सिर्फ सेना में बल्कि भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना में भी अल्पकालिक भर्ती की जाएगी। नौसेना में सेलर (नौसैनिक) और वायु सेना में एयरमैन (वायु सैनिक) रैंक पर निर्धारित प्रक्रिया से चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति चार वर्ष के लिए की जाएगी।

chat bot
आपका साथी