West Bengal: सीएम ने किया ऐलान, 10 जून तक स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

West Bengal कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने स्कूल-कॉलेजों को 10 जून तक बंद करने का ऐलान किया है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Sat, 11 Apr 2020 07:24 PM (IST) Updated:Sat, 11 Apr 2020 07:24 PM (IST)
West Bengal: सीएम ने किया ऐलान, 10 जून तक स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद
West Bengal: सीएम ने किया ऐलान, 10 जून तक स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

West Bengal: कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने स्कूल-कॉलेजों को 10 जून तक बंद करने का ऐलान किया है। सीएम ने इसके अलावा राज्य में कई इलाकों में लॉकडाउन बढ़ाने का भी फैसला लिया है। यह जानकारी उन्होंने एक कॉन्फ्रेंस के दौरान दी। बता दें कि राज्य सरकार ने हाल ही में 9- 10 हॉटस्पॉट की पहचान की है। इनमें कोलकाता और हावड़ा में भी शामिल है। इन शहरों में पूरी तरह से लॉकडाउन करने का फैसला सुनाया गया है। इनमें 30 अप्रैल तक लॉकडाउन जारी रहेगा। 

इस दौरान सीएम ने टीचर्स को ऑनलाइन क्लासेज लेने की अपील की। उन्होंने स्कूल- कॉलेज के तमाम शिक्षकों से कहा कि वे छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ाएं, जिससे उनकी इस बंदी का उनकी स्टडी पर असर न पड़ें। सीएम ममता बनर्जी ने इसके अलावा एक टीवी चैनल पर आने वाले एजुकेशन प्रोगाम की सराहना भी की। उन्होंने उन्होंने तारीफ करते हुए कहा कि ऐसा की काम बाकी स्कूलों को भी करना चाहिए। सीआईएससीई और सीबीएसई बोर्ड भी स्कूल डिजिटल लर्निंग शुरू करें। ऐसे समय में जब स्कलों को 10 जून तक बंद रखा जाएगा। संबंधित विभाग के अधिकारी सरकारी स्कूलों में बच्चों को मिडे-डे मील उपलब्ध करवाते रहें। इसके लिए राशन की पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी।

सीएम ने यह भी कहा किआमतौर पर पश्चिम बंगाल के स्कूलों में गर्मियों की छुट्यिां 10 जून से 15 जून तक शुरू होती हैं लेकिन पिछले कुछ सालों में ज्यादा गर्मी होने से समर वैकेशन जल्दी भी घोषित कर दिए गए थे।

वैसे पश्चिम बंगाल अकेला राज्य नहीं है, जिसने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया है। इसके पहले ओडिशा और पंजाब भी लॉकडाउन 14 अप्रैल से आगे बढ़ा चुके हैं। इसके तहत पंजाब में फिलहाल 1 मई तक के लिए लॉकडाउन कायम रहेगा। वहीं अगर देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या की बात करें तो 7 हजार पार हो चुकी है। 

chat bot
आपका साथी