UP School Virtual Class News: कक्षा 9 से 12 की वर्चुअल कक्षाएं आज से, जानें टाइम टेबल की पूरी जानकारी

UP School Virtual Class News माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को शैक्षिक प्रसारण का व्यापक प्रचार करने का निर्देश दिया है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Tue, 18 Aug 2020 11:31 AM (IST) Updated:Tue, 18 Aug 2020 11:31 AM (IST)
UP School Virtual Class News: कक्षा 9 से 12 की वर्चुअल कक्षाएं आज से, जानें टाइम टेबल की पूरी जानकारी
UP School Virtual Class News: कक्षा 9 से 12 की वर्चुअल कक्षाएं आज से, जानें टाइम टेबल की पूरी जानकारी

UP School Virtual Class News: उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा विभाग, प्रदेश भर के कक्षा 9 से 12 के स्टूडेंट्स की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए वीडियो/वर्चुअल कक्षाओं का संचालन कर रही है। वीडियो/वर्चुअल कक्षाओं का संचालन, दूरदर्शन उत्तर प्रदेश और स्वयंप्रभा चैनल-22 के माध्यम से आज, यानी 18 अगस्त 2020 से प्रारम्भ हो गया है। यह जानकारी माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पाण्डेय ने दी है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि कक्षा 9 और कक्षा 11 की पढ़ाई स्वयंप्रभा चैनल-22 पर सुबह 11 से 1 बजे तक होगी। जिसका पुन: प्रसारण शाम 4:30 से 6:30 तक होगा। जबकि, कक्षा 10 और कक्षा 12 की पढ़ाई दूरदर्शन उत्तर प्रदेश चैनल पर दोपहर 1 से 2 बजे, 2:30 से 3 बजे, 3:30 से 5 बजे तक और 5:30 से 6:30 तक होगा।

बता दें कि माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पाण्डेय ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को शैक्षिक प्रसारण का व्यापक प्रचार करने का निर्देश दिया है। उन्होंने शिक्षकों को भी शैक्षिक प्रसारण देखने को कहा है और छात्रों की जिज्ञासाओं, या किसी प्रकार की कठिनाईयों का समाधान व्हाट्सअप और फोन पर करने की सुविधा देने को लेकर निर्देशित किया है। उन्होंने कहा है कि सभी प्रधानाध्यापक, शिक्षकों के वाट्सएप्प ग्रुप में इन निर्देशों अवगत कराएं और शिक्षक द्वारा छात्र-छात्राओं को शैक्षिक प्रसारण की जानकारी दी जाए। साप्ताहिक समय सारिणी की सूचना का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाए, ताकि छात्र-छात्राएं नियमित रूप से सूचना प्राप्त कर सकें।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने आगे कहा है कि अभिभावक संघ के माध्यम से अभिभावकों को भी इसकी जानकारी दी जाए। उन्होंने समय सारिणी और कक्षा के अनुसार छात्र-छात्राओं द्वारा वीडियो क्लासेस देखने की जानकारी मण्डलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक के निदेशालय और माध्यमिक शिक्षा परिषद को भेजने के लिए कहा है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण देश भर के विद्यालय मार्च महीने से ही बंद हैं। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई बाधित हुई है। इस नुकसान को देखते हुए कई राज्य सरकार द्वारा छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। इसके अलावे, टीवी चैनल और यूट्यूब चैनल के माध्यम से भी कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। 

chat bot
आपका साथी