अगस्त के पहले सप्ताह तक विश्वविद्यालय शुरू करें स्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाएं: UGC

यूजीसी ने इसके साथ ही नियमों का हवाला देते हुए विश्वविद्यालयों से जल्द ही अपना एकेडमिक कैलेंडर भी जारी करने को कहा है। ताकि समय से संस्थान और उससे संबद्ध कालेजों की शैक्षणिक गतिविधियां संचालित हो सके। शैक्षणिक सत्र को पटरी पर लाने की पहल के तहत ही आयोग ने पिछली स्नातक कक्षाओं की परीक्षा के परिणाम भी जून अंत तक जारी करने का सुझाव दिया है।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Publish:Fri, 19 Apr 2024 06:06 AM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2024 06:06 AM (IST)
अगस्त के पहले सप्ताह तक विश्वविद्यालय शुरू करें स्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाएं: UGC
विश्वविद्यालयों से जल्द एकेडमिक कैलेंडर जारी करने के दिए निर्देश, कहा-जून तक घोषित किए जाए पिछली कक्षाओं के परिमाण भी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कोरोना संकट के समय से विश्वविद्यालयों के लड़खड़ाए शैक्षणिक सत्र को पटरी पर लाने में जुटे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( यूजीसी ) ने सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया है कि वह अगस्त के पहले सप्ताह तक स्नातक पहले वर्ष की कक्षाएं शुरू कर दें। इससे पहले सभी विश्वविद्यालयों व उच्च शिक्षण संस्थानों से प्रवेश से जुड़ी प्रक्रिया को पूरा करने का भी सुझाव दिया है। यूजीसी ने इसके साथ ही नियमों का हवाला देते हुए विश्वविद्यालयों से जल्द ही अपना एकेडमिक कैलेंडर भी जारी करने को कहा है। ताकि समय से संस्थान और उससे संबद्ध कालेजों की शैक्षणिक गतिविधियां संचालित हो सके।

शैक्षणिक सत्र को पटरी पर लाने की पहल के तहत ही आयोग ने पिछली स्नातक कक्षाओं की परीक्षा के परिणाम भी जून अंत तक जारी करने का सुझाव दिया है। वहीं स्नातक दूसरे और आगे के वर्षों की कक्षाएं भी जुलाई पहले सप्ताह तक शुरू करने का सुझाव दिया है। वहीं प्रोफेशनल कोर्सों में प्रोजेक्ट वर्क और इंटर्नशिप आदि को देखते हुए आयोग ने दो सप्ताह का और समय दिया है। परास्नातक ( पोस्ट ग्रेजुएट) कक्षाओं को स्नातक के साथ ही शुरू करने का सुझाव दिया है। आयोग का मानना है कि 15 अप्रैल तक एकेडमिक कैलेंडर जारी हो जाना था।

chat bot
आपका साथी