Coronavirus: एकेटीयू में परीक्षा की तिथियां तय, तीन की बजाय दो घंटे का होगा पेपर

कोविड-19 के खतरे को देखते हुए विवि प्रबंधन ने तीन घंटे के पेपर को दो घंटे का कर दिया है। अब तक दो शिफ्ट में आयोजित होने वाली परीक्षाएं इस बार तीन शिफ्ट में होगी।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Fri, 15 May 2020 05:51 PM (IST) Updated:Fri, 15 May 2020 05:51 PM (IST)
Coronavirus: एकेटीयू में परीक्षा की तिथियां तय, तीन की बजाय दो घंटे का होगा पेपर
Coronavirus: एकेटीयू में परीक्षा की तिथियां तय, तीन की बजाय दो घंटे का होगा पेपर

ग्रेटर नोएडा, मनीष तिवारी/सुनाक्षी गुप्ता। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने छात्रों की सेमेस्टर परीक्षा की तिथियां निर्धारित कर दी हैं। विवि की ओर से संचालित विभिन्न कोर्स के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं छह से 27 जुलाई के मध्य होंगी। अन्य सभी वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं 27 से 10 सितंबर के मध्य होंगी। 12 सितंबर से नया सत्र शुरू होगा।

कोविड-19 के खतरे को देखते हुए विवि प्रबंधन ने तीन घंटे के पेपर को दो घंटे का कर दिया है। अब तक दो शिफ्ट में आयोजित होने वाली परीक्षाएं इस बार तीन शिफ्ट में होगी। कॉलेजों को निर्देश दिया गया है कि परीक्षा के दौरान शारीरिक दूरी, मास्क व सैनिटाइजेशन का ध्यान रखा जाए।

कोविड-19 में एकेटीयू से संबंध कॉलेजों में भी बंद हैं। होली के अवकाश पर घर गए छात्रों ने बंदी के कारण वापसी नहीं की थी। लॉकडाउन शुरू होने के बाद हॉस्टलों में रुके छात्र भी घर लौट गए थे। पढ़ाई बाधित न हो इसे देखते हुए कॉलेजों के द्वारा ऑनलाइन कक्षाओं का आयोजन कराया जा रहा था। लॉकडाउन बढ़ने के कारण परीक्षाएं व प्रवेश की प्रक्रिया बाधित हो रही थी।

बैठक के बाद विवि प्रबंधन ने सेमेस्टर परीक्षा, प्रवेश परीक्षा, नए सत्र के आयोजन व अन्य मुद्दों पर निर्णय लिया। छह से 27 जुलाई तक अंतिम वर्ष व 27 से 10 सितंबर तक अन्य वर्ष के छात्रों की पढ़ाई होगी। शुरू के कुछ दिन प्रमुख विषय पढ़ाए जाएंगे व प्रायोगिक कक्षा चलेगी, फिर परीक्षा होगी। पूर्व में एक दिन में दो शिफ्ट में परीक्षा का आयोजन होता था। साथ ही एक पेपर तीन घंटे का होता था। इस बार सभी पेपर दो-दो घंटे के होंगे। साथ ही एक दिन में तीन शिफ्ट में परीक्षा होगी।

परीक्षा के दौरान छात्रों को शारीरिक दूरी के हिसाब से बैठाया जाएगा। परीक्षा में मास्क पहनना अनिवार्य होगा। विवि से संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन दो अगस्त को होगा। संभावना जताई जा रही है कॉलेजों को अक्टूबर के पहले सप्ताह तक प्रवेश की छूटी दी जाएगी। एकेटीयू के वीसी विनय पाठक ने बताया कि परीक्षा की तिथियां निर्धारित कर दी गई हैं। परीक्षा में शारीरिक दूरी का पालन कराया जाएगा। पेपर का समय तीन से घटाकर दो घंटे कर दिया गया है। इस बार एक दिन में तीन शिफ्ट में परीक्षाएं होगी।

वर्चुअल लैब की मदद से घर बैठे प्रैक्टिकल कर सकेंगे विद्यार्थी

उच्च शिक्षा के स्तर को बदलने के लिए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम आजाद प्राविधिक विश्वविद्यालय की ओर से विद्यार्थियों के लिए इसी साल से वर्चुअल लैब शामिल की जा रही है। इससे बच्चे घर बैठे प्रैक्टिकल और परीक्षा भी दे सकेंगे। आइआइटी और एनआइटी के प्रोफेसरों की मदद से एकेटीयू ने शिक्षकों को वचरुअल लैब पर कार्य करने का प्रशिक्षण दे दिया है। अब वह विद्यार्थियों को सिखाएंगे। यह पूरी शिक्षा व्यवस्था को अगले चरण तक लेकर जाएगा।

पांच हजार विद्यार्थी घर बैठे करेंगे प्रैक्टिकल

एकेटीयू ने 23 अप्रैल को सात सदस्यीय वचरुअल लैब सेल का गठन किया था। इसमें आइआइटी कानपुर से लेकर एनआइटी कर्नाटक, केआइईटी गाजियाबाद, एमआइईटी मेरठ और आरईसी बांधा के निदेशक, डीन व प्रोफेसर भी शामिल हैं। सेल के प्रोफेसर एसपी शुक्ला ने बताया कि वेबिनार के जरिए शिक्षकों को 28 अप्रैल से लेकर नौ मई तक वचरुअल प्रैक्टिकल करने का प्रशिक्षण दिया गया। इसमें इंजीनियरिंग की ब्रांच इलेक्टिकल इंजीनियरिंग, बायोटेक्नोलॉजी, मेकेनिकल इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक और मुख्य विषय केमिस्ट्री और फिजिक्स में किए जाने वाले पांच हजार के करीब वचरुअल प्रैक्टिकल का डाटा तैयार किया जा रहा है। इसका विद्यार्थी घर बैठे लाभ उठा सकेंगे।

chat bot
आपका साथी