Maharashtra SET 2020: SPPU जल्द जारी करेगी महाराष्ट्र राज्य पात्रता परीक्षा की तारीख, पढ़ें अपडेट

Maharashtra SET 2020 सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय (Savitribai Phule Pune University SPPU) की ओर से आयोजित होने वाली महाराष्ट्र राज्य पात्रता परीक्षा (Maharashtra SET 2020) की संशोधित तारीखों की घोषणा जल्द हो सकती है। उम्मीदवार ताजा जानकारी के लिए SET वेबसाइट (http//setexam.unipune.ac.in/) पर विजिट करते रहें।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 11:28 AM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 11:58 AM (IST)
Maharashtra SET 2020: SPPU जल्द जारी करेगी महाराष्ट्र राज्य पात्रता परीक्षा की तारीख, पढ़ें अपडेट
Maharashtra SET 2020: सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय Savitribai Phule Pune University,

Maharashtra SET 2020: सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय (Savitribai Phule Pune University, SPPU) की ओर से आयोजित होने वाली महाराष्ट्र राज्य पात्रता परीक्षा (Maharashtra SET 2020) की संशोधित तारीखों की घोषणा जल्द हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूनिवर्सिटी परीक्षाएं 27 दिसंबर, 2020 को आयोजित की जा सकती हैं। दरअसल सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय ने महाराष्ट्र और गोवा राज्य के लिए महाराष्ट्र SET जून परीक्षा 2020 को स्थगित कर दिया था। इसके बाद से उम्मीदवार संशोधित तारीखों का इंतजार कर रहे हैं। वहीं अब परीक्षाओं की तारीखों के बारे में ताजा जानकारी सामने आ रही है कि SET 2020 परीक्षा की संशोधित तारीखे जल्द जारी की जाएंगी।

वहीं यूनिवर्सिटी की तरफ से से इस संबंध में एक ऑफिशियल नोटिस जारी किया गया है। इसके अनुसार, “SET परीक्षा जून 2020 की तिथि बहुत जल्द घोषित की जाएगी। उम्मीदवारों और उनके माता-पिता को सलाह दी जाती है कि ताजा जानकारी के लिए SET वेबसाइट (http://setexam.unipune.ac.in/) पर विजिट करते रहें। बता दें कि महाराष्ट्र राज्य पात्रता परीक्षा 28 जून, 2020 को आयोजित की जाने वाली थीं लेकिन कोविड-19 संक्रमण महामारी के कारण विश्वविद्यालय द्वारा स्थगित कर दी गईं थी। वहीं इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन परीक्षा आवेदन प्रक्रिया 1 जनवरी, 2020 से शुरू हुई थी। बता दें कि इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को गोवा और महाराष्ट्र की यूनिवर्सिटी और संबद्ध कॉलेजों में सहायक प्रोफेसरों के पद पर चयनित होने का मौका मिलता है।वहीं इस परीक्षा की बात करें तो यह परीक्षा एक पेन-पेपर आधारित या ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की जाती है। पहला पेपर एक घंटे का होता है जबकि दूसरा परीक्षा दो घंटे की अवधि के लिए आयोजित किया जाता है। पेपर 1 में 50 प्रश्न होते हैं जबकि पेपर 2 में 100 प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं।

गौरतलब है कि इस बार कोविड-19 संक्रमण की वजह से कई परीक्षाओं के शेड्यूल बदल गए हैं। वहीं कई परीक्षाओं को अगले आदेशों तक के लिए टाल दिया गया है। इनमें से ही एक महाराष्ट्र राज्य पात्रता परीक्षा भी है। लेकिन अब उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही परीक्षा होगी। 

chat bot
आपका साथी