Bihar Sakshamta Pariksha Result 2024: बिहार सक्षमता परीक्षा के लिए कब घोषित होगा रिजल्ट, ये है लेटेस्ट अपडेट

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की ओर से सक्षमता परीक्षा 2024 के लिए टॉपर्स के इंटरव्यू 10 से 20 अप्रैल 2024 तक लिए जायेंगे। इंटरव्यू होने के बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जायेगा जहां से आप रोल नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ भरकर अपने परिणाम की जांच कर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Publish:Thu, 28 Mar 2024 07:09 PM (IST) Updated:Thu, 28 Mar 2024 07:10 PM (IST)
Bihar Sakshamta Pariksha Result 2024: बिहार सक्षमता परीक्षा के लिए कब घोषित होगा रिजल्ट, ये है लेटेस्ट अपडेट
Bihar Sakshamta Pariksha Result 2024 पर यहां पढ़ें अपडेट।

HighLights

  • बिहार सक्षमता परीक्षा 2024 का रिजल्ट अगले महीने हो सकता है घोषित।
  • 10 से 20 अप्रैल तक होंगे टॉपर्स के इंटरव्यू।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बिहार सक्षमता परीक्षा 2024 का आयोजन 26 फरवरी से 1 मार्च और 6 मार्च 2024 तक राज्यभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया गया था। इस एग्जाम में 6.5 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था जिनको अब अपने रिजल्ट जारी होने का इंतजार है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस परीक्षा में भाग लेने वाले टॉपर्स के इंटरव्यू 10 से 20 अप्रैल 2024 तक लिए जाएंगे।

इंटरव्यू संपन्न होने के बाद इस एग्जाम का रिजल्ट 30 अप्रैल 2024 तक जारी किया जा सकता है। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट bsebsakshamta.com पर जारी किया जायेगा जहां से आप मांगी गयी डिटेल दर्ज करके इसे चेक कर सकेंगे।

कैसे चेक कर सकेंगे परिणाम

बिहार सक्षमता परीक्षा रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bsebsakshamta.com पर विजिट करना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर रिजल्ट जारी होते ही लिंक एक्टिव हो जायेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको रोल नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ भरकर सबमिट करना होगा। जानकारी सबमिट करते ही स्क्रीन पर रिजल्ट ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे चेक करने के साथ ही डाउनलोड कर सकेंगे।

उम्मीदवारों को बता दें कि रिजल्ट फाइनल आंसर की को ध्यान में रखकर जारी किया जाएगा। रिजल्ट के साथ ही अंतिम उत्तर कुंजी जारी की जा सकती है। फाइनल उत्तर कुंजी अंतिम एवं सर्वमान्य होगी और इस पर किसी भी तरीके से ऑब्जेक्शन दर्ज नहीं किया जा सकेगा।

परीक्षा में पास अभ्यर्थी साक्षात्कार में हो सकेंगे शामिल

जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेंगे उनको इंटरव्यू प्रॉसेस के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इंटरव्यू होने के बाद लिखित परीक्षा एवं इंटरव्यू के आधार पर उम्मीदवारों की फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम फाइनल लिस्ट में दर्ज होगा वे राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षक के पद पर नियुक्त किये जाएंगे।

यह भी पढ़ें- BSEB Bihar Board 10th Result 2024: बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट इन डेट्स में हो सकते हैं जारी, वेबसाइट एवं ऐप से चेक किया जा सकेगा परिणाम

chat bot
आपका साथी