नैक से मूल्यांकन न करवाना पड़ा भारी, यूपी के 6597 डिग्री कॉलेजों में नया कोर्स शुरू करने पर रोक

नैक से मूल्यांकन नहीं करवाने के कारण यूपी में 6597 डिग्री कॉलेज अगले सत्र से नया कोर्स नहीं शुरू कर सकेंगे। 7021 डिग्री कॉलेजों में से मात्र 424 ने ही मूल्यांकन करवाया है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 22 Jan 2020 11:15 AM (IST) Updated:Wed, 22 Jan 2020 11:16 AM (IST)
नैक से मूल्यांकन न करवाना पड़ा भारी, यूपी के 6597 डिग्री कॉलेजों में नया कोर्स शुरू करने पर रोक
नैक से मूल्यांकन न करवाना पड़ा भारी, यूपी के 6597 डिग्री कॉलेजों में नया कोर्स शुरू करने पर रोक

लखनऊ, जेएनएन। राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) से मूल्यांकन न करवाना डिग्री कॉलेजों को भारी पड़ा। उत्तर प्रदेश में 6597 डिग्री कॉलेज अगले शैक्षिक सत्र से कोई नया कोर्स नहीं शुरू कर सकेंगे। 7021 डिग्री कॉलेजों में से मात्र 424 ही ऐसे हैं, जिन्होंने नैक से मूल्यांकन करवाया है। फिलहाल उच्च शिक्षा विभाग बार-बार कॉलेजों से मनुहार करने के बाद अब सख्ती पर उतर आया है। नया कोर्स शुरू न कर पाने का झटका सिर्फ निजी डिग्री कॉलेजों को ही नहीं बल्कि सरकारी व एडेड डिग्री कॉलेजों को भी लगेगा।

159 राजकीय डिग्री कॉलेजों में से 126 कॉलेजों ने और 331 अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) डिग्री कॉलेजों में से 246 ने नैक से मूल्यांकन नहीं करवाया है। वहीं 6531 निजी डिग्री कॉलेजों में से 6225 कॉलेजों ने नैक से मूल्यांकन नहीं करवाया है। इस तरह कुल 6597 कॉलेजों को अभी नैक मूल्यांकन करवाना है। उच्च शिक्षा परिषद के अपर सचिव डॉ. आरके चतुर्वेदी कहते हैं कि डिग्री कॉलेजों को नैक मूल्यांकन करवाने में पूरी मदद दी जा रही है, फिर भी वह आगे नहीं आ रहे। ऐसे में मजबूरन सख्ती की जा रही है। विश्वविद्यालय इसे सख्ती से लागू करवाएं।

शिक्षण संस्थाओं को नैक मूल्यांकन के अंतर्गत पढ़ाए जा रहे पाठ्यक्रम, शिक्षण व मूल्यांकन पद्धति, शोध, कन्सल्टेंसी, परिसर में सुशासन, नव प्रयोग जैसे सात बिंदुओं पर अपना मूल्यांकन करवाना होता है। इन्हें मूल्यांकन के बाद ए प्लस प्लस, ए प्लस, ए, बी व सी ग्रेड दिए जाते हैं। इसके बाद कॉलेजों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की विभिन्न योजनाओं का लाभ आसानी से मिलता है। उन्हें यह भी पता चलता है कि किस क्षेत्र में वह मजबूत हैं और कहां कमजोर। इसी के अनुसार एक्शन प्लान बनाकर वह सुधार कर सकते हैं।

50 मेंटर करेंगे नैक मूल्यांकन में मदद

उच्च शिक्षा परिषद द्वारा पूरे प्रदेश में डिग्री कॉलेजों व विश्वविद्यालयों को नैक मूल्यांकन में मदद के लिए 50 मेंटर (परामर्शदाता) चयनित किए गए हैं। यह नैक मूल्यांकन के लिए आवेदन फार्म भरवाने से लेकर रिपोर्ट तैयार करने तक में मदद करेंगे। इन्हें प्रशिक्षण देने के लिए बुधवार को राजधानी में आशियाना स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय के कांफ्रेंस हाल में कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में 125 डिग्री कॉलेजों के प्राचार्य व राज्य विश्वविद्यालयों के नैक कोआर्डिनेटर भी मौजूद रहेंगे।

chat bot
आपका साथी