डीयू दाखिला: पांच कटऑफ के बाद भी दाखिले का अवसर

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में पांच कटऑफ आने के बाद भी दाखिला होगा। बची हुई सीटों पर छात्र कॉलेज में आवेदन कर सकेंगे।

By Amit MishraEdited By: Publish:Wed, 29 Jun 2016 09:08 PM (IST) Updated:Wed, 29 Jun 2016 10:16 PM (IST)
डीयू दाखिला: पांच कटऑफ के बाद भी दाखिले का अवसर

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में पांच कटऑफ आने के बाद भी दाखिला होगा। बची हुई सीटों पर छात्र कॉलेज में आवेदन कर सकेंगे। ऐसा देखा गया है कि कॉलेज धीरे-धीरे कटऑफ गिराते हैं, जिससे सीटों से अधिक दाखिले की समस्या आती है। इस बार विश्वविद्यालय की पांच कटऑफ लिस्ट जारी होने के बाद भी यदि कॉलेजों में सीटें खाली रह जाती हैं तो आवेदकों को कॉलेज स्तर पर आवेदन का अवसर दिया जाएगा। यानी यूनिवर्सिटी के स्तर पर छठे कटऑफ के स्थान पर कॉलेज स्तर पर आवेदकों की मेरिट निकाली जाएगी और इससे पहले कॉलेज खाली सीटों का ब्यौरा विश्वविद्यालय को उपलब्ध कराएंगे।

पांच कटऑफ के बाद कॉलेज स्तर दाखिले की योजना में आवेदकों को कई अवसर मिल सकते हैं। इसके लिए छात्र को डीयू की वेबसाइट पर जाकर संबंधित कॉलेज की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। यह अवसर उन्हीं छात्रों को मिलेगा, जिन्होंने डीयू में ऑनलाइन आवेदन किया है। खाली सीटों की जानकारी के लिए विद्यार्थियों को कॉलेजों में नहीं भटकना होगा। कॉलेज विश्वविद्यालय को ब्यौरा देंगे और डीयू इसे वेबसाइट पर आवेदकों के लिए उपलब्ध कराएगा। छात्रों द्वारा कॉलेज में आवेदन करने के बाद कॉलेज मेरिट लिस्ट जारी करेंगे और दाखिला देंगे। कॉलेजों में आवेदन के लिए अतिरिक्त फीस छात्रों से नहीं ली जाएगी।

शिक्षक करेंगे दाखिले का बहिष्कार

डीयू में दाखिले गुरुवार से शुरू हो रहे हैं, लेकिन दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संगठनों ने इसके बहिष्कार की घोषणा एक बार दोहराई। यदि सभी शिक्षकों ने दाखिले का बहिष्कार किया तो परेशानी हो सकती है। कई कॉलेजों के प्रिंसिपलों को इस बात की चिंता है। कुलपति कार्यालय तक डीयू के शिक्षकों द्वारा मार्च के बाद शिक्षकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने कुलपति की अनुपस्थिति में उनके प्रतिनिधि से बात की।

chat bot
आपका साथी