Life Skills: मजबूत इच्छाशक्ति से सब संभव,परिणाम नहीं; प्रयास जारी रखना जरूरी

Life Skills जीवन में कई बार ऐसे मौके आएंगे जब आपका विश्वास डगमगाने लग जाएगा और आपको लगेगा कि आपका लक्ष्य व्यर्थ है लेकिन उस समय आपको इन नकारात्मकताओं से दूर रहकर आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ना है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Fri, 01 Jul 2022 03:48 PM (IST) Updated:Fri, 01 Jul 2022 03:48 PM (IST)
Life Skills: मजबूत इच्छाशक्ति से सब संभव,परिणाम नहीं; प्रयास जारी रखना जरूरी
आपके जीवन के कौन से पहलू आपकी ताकत या कमजोरियां हैं।

गोविन्द भादू । साल 2011 में 24 वर्षीय राष्ट्रीय वालीबाल खिलाड़ी अरुणिमा सिन्हा को अपराधियों ने सोने की चेन देने से इनकार करने पर चलती ट्रेन से बाहर फेंक दिया था। दुर्घटना में उनका बायां पैर चला गया और दाहिने पैर में एक राड डाली गई घुटने से टखने तक। ऐसी स्थिति में कोई भी सामान्य व्यक्ति आगे बढ़ने की सारी उम्मीद खो बैठता है, लेकिन अरुणिमा सिन्हा ने अपनी कमजोरी को अपरिहार्य जीत में बदल दिया। जब दिव्यांग होने के बाद अरुणिमा ने माउंट एवेरस्ट चढ़ने के अपने लक्ष्य के बारे में जिक्र किया तो बहुत से लोगों ने उनका मजाक उड़ाया, पर अरुणिमा ने अपनी कमजोरी को ही ताकत बनाकर इतिहास रच दिया। वह कृत्रिम पैर के साथ दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ने वाली पहली व्यक्ति बनीं।

कमजोरी और ताकत का आकलन जरूरी: अरुणिमा की तरह ही आप भी अपनी ताकत और कमजोरियों को सुधारने पर फोकस करते हुए अपनी सारी ऊर्जा उसी दिशा में लगाएं जो आपने लक्ष्‍य तय किए हैं। वैसे, कमजोरियों पर फोकस करने से अच्छा है, अपनी ताकत और मनोबल पर भरोसा कर सफलता का रास्ता तैयार किया जाए। अपनी ताकत और कमजोरी की पहचान करने के लिए कुछ समय लें। इस तरह आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आपके जीवन के कौन से पहलू आपकी ताकत या कमजोरियां हैं।

अच्छा मेंटर होना है जरूरी: जीवन में सफल होने में अच्छे दोस्त या मेंटर की सबसे अहम भूमिका होती है, क्योंकि निराशाजनक परिस्थिति में वही आपको निरंतर प्रयास जारी रखने के लिए सही मार्गदर्शन करते हैं। इसलिए कम दोस्त बनायें, पर अच्छे दोस्त बनाएं, जो आपको समय-समय पर लक्ष्य साधने के लिए उत्साहित कर सकें और प्रेरणा दे सकें।

परिणाम नहीं, प्रयास जारी रखना जरूरी: चाहे बात क्रिकेट की हो या पढ़ाई की, प्रैक्टिस यानी अभ्यास से ही परफेक्शन आता हैं। यदि आप परीक्षा में अच्छे अंक या ग्रेड प्राप्त करना चाहते हैं या क्रिकेटर बनना चाहते हैं तो निरंतर प्रयास जारी रखें। हर दिन पढ़ाई करें, खेल की प्रैक्टिस करें। अक्सर हम अपने लक्ष्य में फेल इसलिए होते हैं, क्योंकि हमारा सारा ध्यान रिजल्ट पर रहता है कि हम फर्स्ट आ जाएंगे तो सबकी तारीफ मिलेगी या फिटनेस का रिजाल्यूशन पूरा कर लेंगे तो हम किसी भी फैशन को फालो कर पाएंगे, इतना पैसा आ जाएगा तो यह फोन या कार खरीद लेंगे। इन ख्वाहिशों के सोच-विचार में पड़कर प्रयास पर से हमारा फोकस हट जाता है। इसलिए आप परिणाम पर फोकस न करें, बल्कि सिर्फ और सिर्फ अपने प्रयास को बेहतर करने पर फोकस करें। फिर चाहे वह पढ़ाई हो या कोई प्रोजेक्‍ट। कोशिश करते रहें और अपने शिक्षक या मेंटर की मदद लेने में बिल्‍कुल नहीं शर्माएं। क्योंकि मेंटर आपको सही गाइडेंस द्वारा कमजोरी से ऊपर उठाकर अपरिहार्य जीत को हासिल करने में मदद कर सकता है।

मजबूत इच्छाशक्ति से हर काम संभव: जीवन में किसी भी चीज को पाने के लिए मेहनत से पहले मजबूत इच्छाशक्ति का होना बेहद जरूरी है। जैसे, कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति शुरुआत में किसी चीज को पाना चाहता है, लेकिन धीरे-धीरे उसका हौसला टूटने लगता है या उसका मन बदल जाता है, ऐसा कमजोर इच्छाशक्ति के कारण होता है। इसलिए किसी भी चीज को पाने के लिए मजबूत इच्छाशक्ति का होना बहुत जरूरी है। 

-गोविन्द भादू

इंस्पिरेशनल स्पीकर एवं एंटरप्रेन्योर

chat bot
आपका साथी